जानिये आज क्यों इतने खुश हैं अरविंद केजरीवाल

odd-even-chalaan

नई दिल्ली। देश की राजधानी में आज से शुरू हुए ऑड-ईवन फॉर्मूले को सीएम अरविंद केजरीवाल ने सफल बताया है। उन्होंने ट्वीट किया है कि ‘दिल्ली ने कर दिखाया। अभी तक मिल रही जानकारी के बाद लगता है कि दिल्ली के लोग बड़ी चुनौतियों स्वीकारने के लिए तैयार हैं।

यह भी पढ़ें: दिल्‍ली में ऑड-ईवेन फार्मूले की ऑड शुरूआत, ईवेन वाहनों के कटने शुरू हुए चालान

odd even

सड़कों पर हो रही गांधीगिरी
इस फॉर्मूले को सफल बनाने के लिए सड़कों पर गांधीगीरी की जा रही है। दिल्ली भर में सिविल डिफेंस के कार्यकर्ता फूल देकर नियम तोड़ने वाले वाहन चालकों को नियम मानने का अनुरोध कर रहे हैं। इन कार्यकर्याओं के हाथों में तख्तियां भी हैं जिनसे प्रदूषण को लेकर लोगों को जागरूक किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें: #OddEvenFormula: नौ से 11 बजे तक होगा ट्रायल

काटे जा रहे हैं चालान
शुरूआती घंटों में जो भी वाहन दिल्ली की सड़कों पर दिखाई दे रही थी वह ऑड नंबर की ही थी। हालांकि, कुछ लोग ईवन नंबर के वाहन भी लेकर सड़कों पर उतर आए थे। इस बीच पहली जनवरी और अवकाश होने के कारण भीड़ जरूर कम थी। इस बीच आईटीओ पर ईवन नंबर की कार लेकर आए एक चालक का दिल्ली पुलिस ने दो हजार रुपए का चालान भी काटा दिया। चालक ने तुरंत ही अपनी गलती मान ली। दिल्ली में अलग-अलग स्थानों पर चालान काटे जा रहे हैं।

यह भी पढ़ें: #oddEvenFormula: ‘स्कूलों से जबरन बसें नहीं ले सकती सरकार’

सभी की सहभागिता जरूरी
प्रशासन और दिल्ली पुलिस की ओर से इस अवसर पर खास इंतजाम किया गया है। जगह-जगह पर पुलिस की तैनाती की गई है। नियम तोड़ने वालों पर 2000 रुपए का जुर्माना लगेगा। दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा है कि सभी को मिलकर इस योजना के सफल बनाना होगा। उन्होंने कहा प्रदूषण के खिलाफ इस तरह की लड़ाई में सभी को सहभागिता करनी होगी।

kejriwal

प्रदूषण कम करने के लिए फैसला
प्रदूषण और जाम की समस्या से निजात पाने के लिए केजरीवाल सरकार ने दिल्ली में ऑ़ड-ईवन योजना लागू करने का फैसला किया था। फिलहाल यह 15 दिनों के लिए ही लागू की जाएगी। इसके बाद ही योजना को आंकलन कर आगे का फैसला किया जाएगा। आज ऑड नंबर (1, 3, 5, 7 और 9) के निजी वाहनों को ही चलाने की अनुमति होगी।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button