IPL
IPL

ओडिशा सीएम ने केंद्र से राज्य को कम से कम 10 दिन का Vaccine स्टॉक सुनिश्चित करने का आग्रह किया

ओडिशा: ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने कहा है कि राज्य ने केंद्र से COVID-19 टीकों (Vaccine) के कम से कम 10 दिनों के स्टॉक को सुनिश्चित करने का अनुरोध किया है। पटनायक ने COVID-19 की स्थिति पर आयोजित बैठक में भाग लिया, जिसकी अध्यक्षता प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने की। बैठक वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से आयोजित की गई थी।

प्रतिदिन 2.4 लाख लोगों का हो रहा टीकाकरण

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य हर दिन 2.5 लाख लोगों का टीकाकरण (Vaccine) कर रहा है और इसे और बढ़ाने की क्षमता है। एक आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार, पटनायक ने कहा कि राज्य आपूर्ति के मुद्दों के कारण टीकाकरण में सफल नहीं हो पाए हैं।

पटनायक ने कहा कि हम आपूर्ति के मुद्दों की वजह से टीकाकरण (Vaccine) को बढ़ावा नहीं दे पाए हैं। हम वर्तमान में प्रति दिन 2.5 लाख व्यक्तियों का टीकाकरण करने में सक्षम हैं और आगे बढ़ाने की क्षमता रखते हैं।

हम अनुरोध करते हैं कि ओडिशा के लिए टीकों का कम से कम 10 दिन का स्टॉक सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने कहा, “पूरे देश को इस महामारी के खिलाफ एकजुट होना होगा और हम इस लड़ाई में समर्थन देना जारी रखेंगे।”

कोविड प्रतिक्रिया योजना के तहत 300 करोड़ की मांग

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य आपदा प्रतिक्रिया कोष (एसडीआरएफ) के दिशानिर्देशों के तहत  ओडिशा को 2020-2021 में प्रसार की पहली लहर के दौरान COVID से संबंधित गतिविधियों के लिए वार्षिक आवंटन का लगभग 50 प्रतिशत खर्च करने की अनुमति दी गई थी.

राज्य ने केंद्र से 2021-22 के लिए भी इसी तरह के दिशानिर्देश जारी रखने का अनुरोध किया है।उन्होंने कहा कि 2020-21 के दौरान, ओडिशा ने आपातकालीन कोविड प्रतिक्रिया योजना (ईसीआरपी) के तहत 400 करोड़ रुपये का अनुरोध किया था, लेकिन केवल 146 करोड़ रुपये प्राप्त हुए। मुख्यमंत्री ने कहा कि Covid ​-19 की नई लहर के मद्देनजर, ओडिशा के लिए 2021-22 के लिए कम से कम 300 करोड़ रुपये जारी किए जाएंगे।

राज्य के पास अगले दो दिनों का ही वैक्सीन मौजूद

ओडिशा के स्वास्थ्य मंत्री नाबा किशोर दास ने गुरुवार को कहा कि राज्य में केवल अगले दो दिनों के लिए ही COVID-19 वैक्सीन का भंडार है, अभी हमारे पास 5.34 लाख खुराकें हैं। हम रोजाना 2.5 लाख टीके (Vaccine) लगाते हैं। इसलिए, हमारा स्टॉक दो और दिनों तक चलेगा। हमने केंद्र को लिखा है कि हम 10 दिनों के लिए न्यूनतम 25 लाख वैक्सीन भेजें ताकि हम ठीक से टीकाकरण करें, “दास ने एएनआई को बताया। उन्होंने कहा कि राज्य पहले ही 1400 टीकाकरण केंद्रों में से 700 को बंद कर चुका है।

यह भी पढ़ें: रेप वाले बयान पर बुरे फंसे Imran, कुरान का हवाला देकर पूर्व पत्नी ने लगाई फटकार

Related Articles

Back to top button