केरल में बचाव अभियान चलाने के लिए ओडिशा ने भेजी अग्निशमन सेवा टीम

0

भुवनेश्वर: ओडिशा सरकार ने शनिवार को बाढ़ प्रभावित केरल में बचाव अभियान चलाने के लिए 240 सदस्यीय अग्निशमन टीम भेजी है। 75 बिजली नौकाओं के साथ टीम बीजू पटनायक अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे से भारतीय वायुसेना के विमान से रवाना हुई। इस मिशन को महानिदेशक (अग्निशमन सेवा) बी.के. शर्मा ने रवाना किया। शर्मा ने कहा, “केंद्र सरकार के अनुरोध पर राज्य सरकार बचाव कार्यो के लिए दमकलकर्मियों की एक टीम केरल भेज रही है।”

उन्होंने कहा, “ओडिशा अग्निशमन विभाग के लिए यह निश्चित रूप से गर्व का विषय है। इससे पहले ओडिशा के दमकलकर्मियों ने आंध्र प्रदेश में चक्रवात हुदहुद के दौरान जबरदस्त काम किया था। उन्हें आधुनिक उपकरणों के साथ तैनात किया गया। हमें उम्मीद है कि हमारे दमकलकर्मी अभियान के संचालन में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे।”

मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने बाढ़ पीड़ितों के लिए वित्तीय सहायता के रूप में 5 करोड़ रुपए की भी घोषणा की। ओडिशा सरकार ने विशेष राहत आयुक्त (एसआरसी) कार्यालय में 24 घंटे की हेल्पलाइन सेवा 1070 और 0674-2534177 शुरू की।

एक अधिकारी ने कहा कि ओडिशा के लगभग 130 लोगों ने बाढ़ से प्रभावित होने के बाद ओडापल्ली में अलुवा मुन्नार रोड स्थित एक घर में शरण ली है। उफनती नदियों और भूस्खलन के चलते हुए हादसों में शनिवार सुबह तक मरने वालों की संख्या 180 तक पहुंच गई, जबकि तीन लाख लोगों को मजबूरन 2,000 राहत शिविरों में शरण लेनी पड़ी।

loading...
शेयर करें