सादगी की मिसाल, ये भारत का सबसे शक्तिशाली इंसान

narendra-modi_505_061014090904

नई दिल्ली। देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बारे में आप कितना जानते हैं? चलिए आज आपको बताते हैं उनकी जिंदगी के बेहद अनछुए पहलू। मोदी के इन सीक्रेट्स का खुलासा सूचना के अधिकार (RTI-Right To Information) के जरिए हुआ है।

आप सप्ताह में कम से कम एक छुट्टी तो लेते ही होंगे, लेकिन पिछले साल 26 मई को प्रधानमंत्री की गद्दी पर बैठने के बाद से नरेंद्र मोदी ने एक दिन भी छुट्टी नहीं ली है। वह दिन में चौबीसों घंटे काम में लगे रहते हैं। इन बातों का खुलासा प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने RTI के तहत पूछे गए सवालों के जवाब में किया है।

RTI के तहत पूछा गया था कि 10 साल में विभिन्न प्रधानमंत्रियों ने कितने दिन के आकस्मिक अवकाश और कितने दिन के मेडिकल अवकाश लिए हैं लेकिन पीएमओ ने सिर्फ मोदी के बारे में ही बताया। जवाब के मुताबिक मोदी ने अभी तक किसी तरह की छुट्टी नहीं ली है। यह भी पूछा गया था कि मोदी का काम करने का कोई खास वक्त है तो जवाब आया कि वह हर वक्त काम पर रहते हैं।

Narendra modi_0_0_0_0_0_0_0_1_0_0_0_0_0_0_0_0_0_0_0_0_0_0_0

इसलिए खास हैं मोदी

18 महीनों में प्रधानमंत्री ने 18 विदेश यात्रा की हैं और 89 दिन तक वह देश से बाहर रहे हैं लेकिन देश में उनकी यात्रा केवल एक दिन की होती है। 26 मई 2014 से 26 अक्तूबर 2015 के बीच प्रधानमंत्री ने 10 घरेलू यात्रा की हैं, जिनमें 11 दिन खर्च हुए हैं। इस तरह डेढ़ साल में वह 100 दिन यात्रा पर ही रहे हैं।

एक अन्य सवाल के जवाब में पीएमओ ने बताया कि सोशल मीडिया पर सक्रिय रहने वाले मोदी अपना ट्विटर और फेसबुक खाते खुद चलाते हैं लेकिन उनके आधिकारिक सोशल मीडिया खाते पीएमओ देखता है। प्रधानमंत्री के आधिकारिक ट्विटर और फेसबुक खाते कौन से अधिकारी संभालते हैं, उन्हें कितना वेतन मिलता है। इस सवाल पर जवाब मिला कि विभिन्न अधिकारी उन खातों को अपडेट करते हैं। हालांकि पीएमओ ने यह नहीं बताया कि जापानी, चीनी, रूसी और कोरियाई जैसी विदेशी भाषाओं में ट्वीट करने में मोदी की मदद कौन करता है।

narendra-modi

मोदी के पास सरकारी मोबाइल तक नहीं

एक जवाब में पीएमओ ने बताया कि प्रधानमंत्री और उनके अधिकारी 34 एमबीपीएस रफ्तार वाला इंटरनेट और वाई-फाई इस्तेमाल करते हैं लेकिन अगर आपको लगता है कि प्रधानमंत्री को सरकारी मोबाइल फोन मिला है तो आप गलत हैं। पीएमओ के मुताबिक मोदी के पास कोई सरकारी मोबाइल फोन नहीं है लेकिन उनका इंटरनैट का खर्च उनके फोन बिल का हिस्सा है और उसका अलग से ब्योरा नहीं रखा जाता।

प्रधानमंत्री के लिए जो रसोई गैस, सब्जियां और मसाले इस्तेमाल होते हैं, उन पर कितना खर्च होता है? जवाब में पीएमओ ने कहा, ‘रसोई के खर्च प्रधानमंत्री के व्यक्तिगत खर्च होते हैं और वे सरकार के खाते से नहीं चढ़ाए जाते।’ मोदी के स्नातक में कितने प्रतिशत अंक आए थे। इस पर जवाब मिला कि मोदी ने राजनीति शास्‍त्र से एमए किया है। अंकों के प्रतिशत पर जवाब मिला कि यह जानकारी पीएमओ नहीं रखता।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button