होली पर दें परिवार को मीठे की सौगात, खिलाएं ये खास चॉकलेट ड्राई फ्रूट बर्फी

होली का त्योहार रंगों के साथ ही पकवानों का भी होता है। जितना मजा रंग खेलने में आता है उससे ज्यादा तरह-तरह के पकवानों को खाने में आता है। गुझिया से लेकर पापड़ तक के स्वाद बस मुंह में पानी ले आते हैं। इस बार भी आप मीठे से लेकर नमकीन बनाने की तैयारी में होंगी। तो क्यों न कुछ नया और स्वादिष्ट ट्राई करें।

जिसे खाकर बच्चों-बड़े हर कोई खुश हो जाए। इस  होली के त्योहार पर चॉकलेट से बनीं ड्राई फ्रूट बर्फी बनाएं। झटपट तैयार होने के साथ ही सेहत और स्वाद से भी भरपूर होती हैं।

सामग्री

घी 500 ग्राम लें, 300 ग्राम खोआ, 100 ग्राम कसा हुआ मिल्क चॉकलेट, 50 ग्राम भुना हुआ बादाम, 50 ग्राम अखरोट, 150 ग्राम कॉस्टर शुगर 100 ग्राम ब्रेड का बुरादा, तीस ग्राम घिसा हुआ नारियल, सौ ग्राम कटा हुआ अनानास, 50 ग्राम भुने हुए काजू, 50 ग्राम सूखे अंजीर, एक चम्मच पिसी हुई बड़ी इलायची, एक बड़ा चम्मच गुलाब जल और एक चम्मच केवड़ा एसेंस लें।

विधि

सबसे पहले एक कंटेनर में घी, ब्रेड बुरादा, खोया, नारियल पाउडर और मिल्क चॉकलेट मिलाएं। इसके बाद सभी मिश्रण को चम्मच से बेहतर तरीके से मिलाएं और अनानास, बादाम, अखरोट, काजू और अंजीर डालें।
इसके बाद चीनी, बड़ी इलायची पाउडर, गुलाब जल और केवड़ा एसेंस मिलाएं। तैयार हुए इस मिश्रण को बेकिंग ट्रे में रखें। इस सामग्री को 180 डिग्री सेल्सियस पर पहले से गरम ओवन में 25 मिनट के लिए गर्म करें।

Related Articles