UPSC के तहत डिफेंस में बने ऑफिसर, जल्द करें आवेदन, लाखों में मिलेगी सैलरी

संघ लोक सेवा आयोग ( UPSC ) के तहत आर्मी और नेवी में अधिकारी बनने का सुनहरा मौका है।

नई दिल्ली: संघ लोक सेवा आयोग ( UPSC ) के तहत आर्मी और नेवी में अधिकारी बनने का सुनहरा मौका है। इसके लिए UPSC ने UPSC NDA/NA II 2021 परीक्षा भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी है। इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार जो इन पदों के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वे UPSC की आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं। राष्ट्रीय रक्षा अकादमी और नौसेना अकादमी परीक्षा (II), 2021 के लिए आवेदन प्रक्रिया ( UPSC Recruitment 2021 ) 29 जून, 2021 को समाप्त होगी।

आपको बता दें कि इसके अलावा उम्मीदवार सीधे इस लिंक https://upsconline.nic.in/mainmenu2.php पर क्लिक करके भी इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं। साथ ही इस लिंक https://www.upsc.gov.in/sites/default/files/Notif-NDA-NA-II-2021-Engl-09062021_0.pdf के जरिए आधिकारिक नोटिफिकेशन भी देख सकते हैं। इस भर्ती प्रक्रिया के तहत कुल 400 पदों को भरा जाएगा।

 महत्वपूर्ण तिथियां

ऑनलाइन आवेदन करने की शुरुआत तिथि: 9 जून, 2021
ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि: 29 जून, 2021

रिक्ति विवरण

राष्ट्रीय रक्षा अकादमी 370 पद
नौसेना अकादमी (10+2 कैडेट प्रवेश योजना) 30 पद

योग्यता मापदंड

राष्ट्रीय रक्षा अकादमी के आर्मी विंग : उम्मीदवारों को स्कूल शिक्षा के 10 + 2 पैटर्न या राज्य शिक्षा बोर्ड या विश्वविद्यालय द्वारा आयोजित समकक्ष परीक्षा या कक्षा 12वीं की परीक्षा पास होना चाहिए।

राष्ट्रीय रक्षा अकादमी के वायु सेना और नौसेना विंग के लिए और भारतीय नौसेना अकादमी में 10 + 2 कैडेट प्रवेश योजना : उम्मीदवारों को स्कूल शिक्षा के 10 + 2 पैटर्न के भौतिकी, रसायन विज्ञान और गणित के साथ 12 वीं कक्षा पास होना चाहिए या समकक्ष परीक्षा पास होना चाहिए।

आयुसीमा

उम्मीदवारों को अविवाहित पुरुष होना चाहिए और उनका जन्म 2 जनवरी 2003 से पहले और 1 जनवरी 2006 के बाद का नहीं होना चाहिए।

आवेदन शुल्क

उम्मीदवारों का आवेदन शुल्क के तौर पर ₹100/- का भुगतान करना होगा. शुल्क का भुगतान या तो एसबीआई की किसी भी शाखा में नकद या भारतीय स्टेट बैंक की नेट बैंकिंग सुविधा का उपयोग करके या वीज़ा/मास्टर कार्ड/रुपे क्रेडिट/डेबिट कार्ड का उपयोग करके किया जाना चाहिए।

यह भी पढ़ें: UEFA EURO 2020: Cristiano Ronaldo ने रच डाला इतिहास, ये है नया रिकॉर्ड

Related Articles