वैष्‍णो देवी के दर्शन का ये है सबसे सुनहरा मौका

जम्मू। मां वैष्‍णो देवी की यात्रा करने वालों के लिए अच्‍छी खबर है। वैष्णो देवी तीर्थस्थल की पुरानी गुफा खोल दी गई है। श्रीमाता वैष्णोदेवी तीर्थस्थल बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अजीत साहू ने बताया कि वैष्णो देवी की प्राकृतिक गुफा मां के दर्शनों के लिए खोल दी गई है।

वैष्‍णो देवी

वैष्‍णो देवी के खास दर्शन

आमतौर पर पुरानी गुफा तब खोली जाती है , जब श्रद्धालुओं की संख्या रोजाना 10 हजार से कम हो जाती है। लेकिन पिछले वर्ष के मुकाबले इन दिनों बडी संख्या में तीर्थयात्री आ रहे है। माना जा रहा है कि इसी वजह से गुफा खोली गई है। सालों पहले इस पुरानी गुफा से ऋषि-मुनि मां के दर्शन के लिए जाते थे।
उन्होंने बताया कि इन दिनों रोजाना 12000 से 13000 तीर्थयात्री आ रहे हैं। इस वर्ष के शुरूआती 13 दिनों में दो लाख 26 हजार 382 श्रद्धालु मां के चरणों में सिर नवा चुके हैं जबकि 2015 में इस अवधि में एक लाख 78 हजार 793 तीर्थयात्री आये थे।
प्राचीन गुफा के द्वार सुबह 10 बजे से लेकर शाम 4 बजे तक श्रद्धालुओं के लिए खुले रहेंगे। गौरतलब है कि बोर्ड प्रशासन हर साल श्रद्धालुओं की कम भीड़ के चलते प्राचीन गुफा के कपाट खोल देता है। बारहों मास वैष्णो देवी के दरबार में भक्तों का तांता लगा रहता है।

हेलीकॉप्‍टर यात्रा का तरीका

  • श्री माता वैष्णो देवी बोर्ड वेबसाइट पर साइन अप करने से “नए भक्त” रजिस्टर करें और उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड बनाएं।
  • सभी लिंक बंद करें और फिर इस वेबसाइट का पेज खोलें।
  • नाम और पासवर्ड के साथ लॉगिन करें और फिर हेलीकाप्टर सेवा पर क्लिक करें।
  • कटरा-Sanjhichhat या कटरा-Sanjhichhat-कटरा या Sanjhichhat-कटरा का चयन करें।
  • यात्री आरक्षण दिनांक आदि की संख्या और स्वरूप के अनुसार विवरण दर्ज करें।
  • अंत में भुगतान गेटवे लिंक पर क्लिक करें। बैंक की साइट खोले और क्रेडिट कार्ड नंबर, सीवीवी नंबर (क्रेडिट कार्ड के पीछे की ओर) और समाप्ति दिनांक दर्ज करें।
  • बैंक अपने क्रेडिट कार्ड स्वीकार करता है, तो संदेश दिखाई देगा। ‘हां’ पर क्लिक करें और अप बुकिंग पूरा हो गया है। पेज के प्रिंटआउट लें।

पैसे कट जाएं और टिकट न मिले तो

यदि बैंक द्वारा राशि की कटौती कर दी गयी है और लेन-देन डीवोटी ज़ोन (Devotee Zone) में नहीं दिख रहा है तो लेन-देन असफल रहा है ( लेनदेन के असफल होने पर आरक्षण आबंटित नहीं किया जाता है)। इस स्थिति के अनुसरण में भक्त का अनुरोध किया जाता है की वह लेन-देन का विवरण नाम, ट्रैक आईडी नंबर (Track ID No)/ ट्रेस नंबर (Trace Number), यूज़र आईडी (User ID) और लेन – देन की तारीख  [email protected] पर भेज दें ताकि धन वापसी की प्रक्रिया प्रारंभ हो सके।

ध्‍यान रखें

यह महत्वपूर्ण है कि आप आगे संचार की दिशा में संदर्भ के लिए ट्रैक आईडी नंबर (Track ID No)/ ट्रेस नंबर (Trace Number) लिख कर रखें। लेन-देन के दौरान किसी भी समस्या का सामना करने पर आप वेबसाइट के होम पेज पर मौजूद डीवोटी ज़ोन (Devotee Zone)  में अपनी लेन-देन की स्थिति (Transaction Status) चेक कर लें। भक्त के संबंधित बैंक द्वारा राशि का मात्र कटौती आरक्षण के लिए पुष्टि के रूप में नहीं माना जाना चाहिए।
  1. यात्रियों को उड़ान की अधिसूचित प्रस्थान समय से पहले या PTD में उल्लेख टाइम रिपोर्टिंग पर प्रस्थान उड़ानों को एक घंटे में रिपोर्ट करने के लिए अनुरोध किया जाता है।
  2. इन समय से परे रिपोर्टिंग यात्रियों को नो शो (No Show)  यात्रि माना जायेगा और हेलीकाप्टर संचालक भंडार अन्य यात्रियों को सीट आवंटित कर देंगे।
  3.  2 साल से कम उम्र के बच्चों को नि: शुल्क ले जाया जायेगा. हालांकि,  इन बच्चों को वयस्क की गोद में ले जाया जाएगा. शिशु की उम्र के विवाद के संबंध में, उम्र का वैध प्रमाण निर्णायक कारक होगा।
  4. हेलीकाप्टर साफ़ मौसम की स्थिति के अधीन और डीजीसीए द्वारा निर्धारित एवं एटीसी द्वारा मंजूरी दी गयी सीमा की स्पष्ट दृश्यता के होने पर संचालित किया जाएगा।
  5. आमतौर पर 5-6 यात्रियों को एक उड़ान में समायोजित किया जाता है.
  6. उधमपुर रोड पर कटरा में बस स्टैंड से लगभग 2 किलोमीटर दूर हेलीपैड स्थित है।
  7. श्री माता वैष्णो देवी (Sanjhichhat हैलीपैड)  के लिए कटरा से उड़ान में लगभग 08 मिनट लगते हैं।
  8. श्री माता वैष्णो देवी भवन Sanjichhat हैलीपैड से लगभग 2.5 किलोमीटर की दूरी पर है।

यहां करें पूछताछ

  • श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड की वेबसाइट पर संपर्क करें।
  • पवन हंस (Pawan Hans) – टेलीफोन नंबर 01991-234658 या ईमेल करें।
  • ग्लोबल वेक्ट्रा (Global Vectra) –  टेलीफोन नंबर 01991-232616 या ईमेल करें।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button