ओली ने दहल से की मुलाकात, नेपाल में सत्तारूढ दल में गहराया संकट

नेपाल के प्रधानमंत्री एवं नेपाल कम्युनिस्ट पार्टी के अध्यक्ष के पी शर्मा ओली शनिवार सुबह खुमल्तार निवास पर पार्टी के वरिष्ठ नेता पुष्प कमल दहल प्रचंड से मुलाकात की।

काठमांडू: नेपाल के प्रधानमंत्री एवं नेपाल कम्युनिस्ट पार्टी के अध्यक्ष के पी शर्मा ओली शनिवार सुबह खुमल्तार निवास पर पार्टी के वरिष्ठ नेता पुष्प कमल दहल प्रचंड से मुलाकात की। बैठक में इन दो वरिष्ठ नेताओं के बीच मतभेदों के कारण पार्टी में शुरू हुए संकट को टालने का प्रयास किया गया। ओली और दहल के बीच संबंध हाल ही में खराब हो गए थे क्योंकि दोनों ने एक-दूसरे के खिलाफ आरोप-प्रत्यारोप लगाए थे।

इन वरिष्ठ नेताओं के बीच संबंधों में खटास आने से सत्तारूढ़ नेपाल कम्युनिस्ट पार्टी ओली और दहल गुटों में विभाजित हो गयी है। संवैधानिक परिषद से संबंधित एक अध्यादेश दोनों के बीच विवाद का कारण बन गया है। अध्यादेश के माध्यम से मंगलवार को पेश किए गए नए प्रावधानों में कहा गया है कि संवैधानिक परिषद की बैठक में अध्यक्ष और विपक्षी दल के नेता की उपस्थिति की आवश्यकता नहीं है क्योंकि साधारण बहुमत पर्याप्त है।

ये भी पढ़ें : दिल्ली में वायु गुणवत्ता ‘खराब’ कडाके की ठंड का प्रकोप जारी

दहल चाहते हैं कि अध्यादेश को वापस लिया जाए जबकि ओली बुधवार की स्थायी समिति की बैठक में इस पर सहमति के बनने के बावजूद ऐसा करने से हिचक रहे हैं। ऐसा करने के लिए प्रधानमंत्री की अनिच्छा ने दहल शिविर की अटकलें थम गयी और वह इसके लिए कठोर कदम उठाने की योजना बना रहा है। प्रधानमंत्री का खेमा भी इस बात से चिंतित है कि कहीं दहल गुट पार्टी में बहुमत के आधार पर उनकेखिलाफ कोई बड़ा फैसला ना कर ले।

Related Articles