OMG! बुरा BOSS बन सकता है आपकी जान का दुश्मन, करता है स्लो पॉइसन का काम

0

हर उम्र का नौकरी पेशा वाला इंसान हमेशा से चाहता है कि वह जहां भी जॉब करे उसे अच्छा बॉस नसीब। कंपनी का बॉस अच्छा हो तो आप पर वर्क प्रेशर कम होने के साथ-साथ स्ट्रेस भी कम होता है। अगर गलती से भी कंपनी का बॉस खडूस मिल जाए तो आप डिप्रेशन का शिकार भी हो सकते हैं।

OMG! बुरा BOSS बन सकता है आपकी जान का दुश्मन, करता है स्लो पॉइसन का काम….

जी हां, क्वार्ट्ज मैगजीन की ओर से प्रकाशित एक लिंक्डइन आर्टिकल में खुलासा हुआ है कि 75% अमेरिकियों के लिए स्ट्रेस का मुख्य कारण उनका बॉस ही है।  यहा तक ये भी कहा जाता है की बुरा बॉस उनके लिए एक सिगरेट से भी ज्यादा खतरनाक व हानिकारक होता है।

आर्टिकल के मुताबिक…

इस आर्टिकल के अनुसार जितना ज्यादा समय आप एक ऐसे व्यक्ति के साथ काम करते हैं जो आप पर दबाव डालता है।  उतना ज्यादा नुकसान आपके शरीर और मानसिक स्वास्थ्य को होता है।

आंकड़ा….

अमेरिकन साइकोलॉजी एसोसिएशन के आंकड़ों के मुताबिक 75% अमेरिकी कर्मचारियों का मानना ​​है कि ज्यादा स्ट्रेस उन्हें अपने बॉस की वजह से होता है। जिसकी वजह से 59% कर्मचारी नौकरी नहीं छोड़ पाते हैं।  जिस वजह से इस्तीफा देना और मुश्किल हो जाता है। साथ ही कर्मचारी एक हेल्दी माहौल वाली नौकरी ढूंढने के लिए प्रेरित नहीं है जो उनकी स्थिति में सुधार ला सकता है।

शोधकर्ताओं के मुताबिक…

हार्वर्ड बिजनेस स्कूल के शोधकर्ताओं और संयुक्त राज्य अमेरिका में स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी ने 200 से अधिक अध्ययनों से डेटा इकट्ठा किया और पाया कि काम पर तनाव स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है। जो सिगरेट से ज्यादा खतरनाक है।

वहीं बताया गया ज्यादातर कर्मचारी इस बात से ज्यादा तनाव में रहते हैं कि उनकी नौकरी ना चली जाए.. या उन्हें नौकरी से निकाल दिया ना जाए।  जिस वजह से ये कर्मचारी अपने सहकर्मी की तुलना में 50% अधिक स्वास्थ्य समस्याओं से पीड़ित हैं।

loading...
शेयर करें