OMG! गैस सिलेंडर पर हर किसी को मिलता है इतने लाख का इंश्योरेंस

0

नई दिल्ली। हम आपको एक ऐसी खबर बताने जा रहे है जिसे जानकार आप भी चौक जायँगे। आपके घर में रखे सिलेंडर पर भी आपको बीमा की सुविधा उपलब्ध करवाई जाती है। जानकारी न होने के अभाव में लोग इसका फायदा नहीं उठा पाते हैं।

बता दें की गैस सिलेंडर पर मिलने वाले इंश्योरेंस का कवर 40 से 50 लाख तक होता है। सभी रजिस्टर्ड उपभोक्ताओं को पंजीकृत आवास पर गैस सिलेंडर के कारण होने वाली दुर्घटना की सूरत में बीमा कवर की सुविधा दी जाती है। इसके कवर में परिवार के सभी सदस्य आते हैं। इसके साथ ही एलपीजी वितरकों को थर्ड पार्टी लायबिलिटी इंश्योरेंस की सुविधा मिलती है।

हादसे में मौत होने के बाद में परिवार के लोग अदालत में मुआवजे के लिए अपना क्लेम कर सकते हैं। अदातल पीड़ित की उम्र, सैलरी एवं अन्य परिस्थितियों के आधार पर ही मुआवजे की रकम तय करती है। लेकिन इन सब के बीच आपको यह ध्यान रखना होगा की आपके घर में इस्तेमाल होने वाला गैस कनेक्शन वैध होना चाहिए। गैस कनेक्शन में एजेंसी से मिली पाइप-रेग्युलेटर ही इस्तेमाल होनी चाहिए। चूल्हे का स्थान, सिलेंडर रखने के स्थान से ऊंचा होना चाहिए। गैस इस्तेमाल की जगह पर बिजली का खुला तार न हो।

loading...
शेयर करें