OMG: यहां लाखों में बिक रहे इन नामों के फेसबुक पेज और सेलिब्रिटी ग्रुप!

0

नई दिल्ली: वर्तमान दौर को आधुनिक युग यानी कम्प्यूटर और इंटरनेट का युग कहा गया है। जिसमें लोगों का अधिकतर कार्य कंप्यूटर इंटरनेट और मोबाइल के माध्यम से होता है। वहीं सोशल मीडिया ने एक अलग ही क्रांति ला दी है। आज इसका हर एक व्यक्ति उपभोक्ता है। लेकिन अब सोशल मीडिया से बिजनेस और कमाई के अनेक फंडे भी देखने को मिलने लगे हैं। लेकिन अगर हम ये कहें कि एक लाइक पर लाखों रुपये मिलते हैं तो…

जीं हां।।।! फेसबुक, इंस्टाग्राम और ट्विटर पर पसंद के हिसाब से कई पेजों को आपने लाइक किया होगा। इन पेजों पर भारतीय जवानों, देवी-देवताओं, पीएम नरेंद्र मोदी और देशभक्ति से जुड़ी तस्वीरें होती हैं। इन्हें देखकर आप खुद को शायद ही लाइक करने से रोक पाए हों। कई तस्वीरों में यह भी लिखा होता है कि सच्चे भारतीय हो तो इसे जरूर शेयर करें और भावनाओं में बहकर आप ऐसा कर भी देते हैं। लेकिन कुछ लोगों का बिजनेस यहीं से शुरू होता है।

यही नहीं इस बिजनेस को खड़ा करने वाले को लाखों करोड़ो रुपये तक दिये जा रहे हैं। मतलब की फेसबुक पर हजारों लोगों वाले ग्रुप, पेज और सोशल मीडिया पर लाखों फॉलोवर्स वाले एकाउंट को लाखों करोड़ों में खरीदने और बेचने का कारोबार इन दिनों चल पड़ा है। जहां इन फेसबुक, ट्विटर और इंस्टाग्राम अकाउंट्स को खरीदा और बेचा जाता है। इस बिजनेस का एक की रूल है और वो है सनसनी फैलाओ और पैसा बनाओ।

दरअसल, अब फेसबुक सिर्फ दोस्तों से बात करने और अपनी राय रखने का जरिया नहीं रहा। बल्कि जैसे-जैसे लोग राजनीतिक रूप से सक्रिय हो रहे हैं, एक नए तरह का बिजनेस उभर आया है। इसे ऐसे समझिए कि अगर आपका कोई फेसबुक पेज है, जिसपर 10-15 लाख लोगों ने लाइक किया हुआ है, तो उसे खरीदने के लिए लोग हजारों- लाखों रुपये देने को तैयार हैं। शर्त है कि वह पेज एक्टिव होना चाहिए और लोग जो वीडियो देखेंगे उसके भी पैसे दिए जाएंगे। कई लोग ऐसे भी हैं, जिन्होंने पीएम मोदी के नाम से पेज बनाया हुआ है और उसे अच्छे खासे दाम पर खरीदने-बेचने को तैयार हैं।

सबूत के तौर पर ये देखिये यहां प्रवीन सिंह नाम के इस शख्स का Modi Hell Active नाम से फेसबुक पेज बनाया है, जिस पर 3,86000 फॉलोअर्स हैं और वह 0।12 रुपये प्रति लाइक की दर से इस पेज को बेचना चाहता है। इसका मतलब है कि उसे इसके बदले 46,320 रुपये आसानी से मिल जाएंगे। वहीं गौरव मेहता 0।09 रुपये प्रति लाइक की दर से मोदी से जुड़ा पेज खरीदना चाहते हैं, जिसके कम से कम 9 लाख फॉलोअर्स हों। इसके लिए वह 81000 रुपये देने को तैयार हैं।

यह सब शेयरिंग एंड केयरिंग-एडवरटाइडिंग डील नाम एक एक क्लोज ग्रुप के तहत हो रहा है। कहने को यह पेज बंद है, लेकिन काम धड़ाके से चल रहा है। इस ग्रुप में आपको जॉइन करना है तो आपसे सरकारी पहचान पत्र मांगा जाएगा और जैसे ही आप इसमें शामिल होंगे, खुद को 18 हजार लोगों से घिरा हुआ पाएंगे।

यहां आप राजनीति, बॉलीवुड, राष्ट्रवाद, देशभक्ति और तो और भगवान तक तो खरीद-बेच सकते हैं। भारतीय सेना का फेसबुक पेज लोगों को सबसे ज्यादा आकर्षित करता है। बॉलीवुड अभिनेत्रियों और क्रिकेट जैसे पेजों को खरीदने और बेचने की मांग भी खूब है। लड़कियों के फर्जी  पेजों पर बहुत लाइक्स हैं। इन सभी अलग-अलग फेसबुक पेजों का अपना रेट फिक्स है। अब जरा ये सोचिए कि जिन पेज पर आप एक्टिव हैं, और लाइक करते है शेयर करते हैं, उनके एडमिन की आपके लाइक शेयर से हजारों लाखों कमाई हो रही है।

loading...
शेयर करें