Omicron scare: केंद्र ने मौजूदा कोविड -19 दिशानिर्देशों को 31 दिसंबर तक बढ़ाया

नई दिल्ली: केंद्रीय गृह मंत्रालय ने मंगलवार को मौजूदा कोरोनावायरस बीमारी (कोविड -19) दिशानिर्देशों को 31 दिसंबर तक बढ़ा दिया। यह वायरस के एक नए तनाव के उभरने की पृष्ठभूमि में आता है, जो दुनिया भर में तेजी से फैल रहा है।

गृह मंत्री ने अपने आदेश में राज्य सरकारों को Omicron के प्रकोप के मद्देनजर स्वास्थ्य मंत्रालय की 25 नवंबर की एडवाइजरी का कड़ाई से अनुपालन सुनिश्चित करने की सलाह दी है। स्वास्थ्य मंत्रालय की एडवाइजरी ने अपनी एडवाइजरी में राज्यों को अंतरराष्ट्रीय उड़ानों में आने वाले सभी यात्रियों की सख्ती से स्क्रीनिंग और परीक्षण करने का निर्देश दिया है। इन यात्रियों के संपर्कों को भी बारीकी से ट्रैक और परीक्षण किया जाना चाहिए। राज्य सरकारों को यात्रियों के नमूने जीनोम अनुक्रमण के लिए INSACOG प्रयोगशालाओं में भेजने के लिए निर्देशित किया गया है।

संभावित रूप से अधिक संक्रामक ओमाइक्रोन संस्करण पर बढ़ती चिंताओं के बीच, केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने मंगलवार को राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों (UT) के साथ एक समीक्षा बैठक की और उन्हें मामलों की शीघ्र पहचान और प्रबंधन के लिए परीक्षण में तेजी लाने की सलाह दी। यह रेखांकित करते हुए कि नया संस्करण RT-PCR और RAT परीक्षणों से बच नहीं सकता है, भूषण ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से पर्याप्त बुनियादी ढांचा सुनिश्चित करने और घरेलू अलगाव की निगरानी करने को कहा।

यह भी पढ़ें: Kerala: त्रिशूर में संदिग्ध नकली शराब पीने से 2 की मौत

Related Articles