ओमाइक्रोन स्केयर: मुख्यमंत्री ने विशेषज्ञों, वरिष्ठ स्वास्थ्य अधिकारियों के साथ की बैठक

कर्नाटक: कर्नाटक में सरकार द्वारा COVID-19 के ओमिक्रॉन संस्करण के दो मामलों की पुष्टि के ठीक एक दिन बाद, राज्य के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने शुक्रवार को विशेषज्ञों और वरिष्ठ अधिकारियों के साथ एक बैठक की अध्यक्षता की और तकनीकी सलाहकार समिति के सदस्यों को परीक्षण रिपोर्ट पर विश्लेषण और सलाह देने का निर्देश दिया। दोनों मामलों के जो रिपोर्ट किए गए हैं।

जैसा कि भारत में ओमाइक्रोन म्यूटेंट वायरस के दो मामलों का पता चला है, पूरी दुनिया में लगभग 400 मामले सामने आए हैं। बैठक में मुख्यमंत्री ने कहा, “इन मामलों का कोई आधिकारिक अध्ययन नहीं हुआ है। संक्रमित व्यक्तियों में हल्के लक्षण दिखाई देते हैं। कोई मौत का मामला सामने नहीं आया।”

मुख्यमंत्री ने अधिकारियों से केंद्र को पत्र लिखकर मामलों की विस्तृत रिपोर्ट नेशनल सेंटर फॉर बायोलॉजिकल साइंसेज (एनसीबीएस) प्रयोगशाला से उपलब्ध कराने का अनुरोध किया है। बोम्मई ने अधिकारियों को सख्त एहतियाती कदम उठाने का भी निर्देश दिया।

प्रमुख ने कहा, “अंतरराष्ट्रीय यात्रियों की हवाई अड्डे पर जांच की जाएगी और निगेटिव रिपोर्ट आने के बाद बाहर भेज दिया जाएगा। यात्रियों की सुविधा के लिए परीक्षण मशीनें भी लगाई जा रही हैं। एयरलाइन कंपनियों के साथ बातचीत में यात्रियों में जागरूकता पैदा करने का सुझाव दिया गया है।” बैठक के दौरान मंत्री

बोम्मई ने अधिकारियों को डेल्टा वायरस संक्रमण और कोरोनावायरस के नए संस्करण ‘ओमाइक्रोन’ के खिलाफ सावधानी बरतने की भी सलाह दी। मुख्यमंत्री ने सिनेमा और मॉल जाने वालों और स्कूल जाने वाले बच्चों के माता-पिता के लिए टीकाकरण अनिवार्य कर दिया। उन्होंने सरकारी कर्मचारियों के लिए पूरी तरह से टीका लगवाना अनिवार्य कर दिया।

Related Articles