गुरु पूर्णिमा पर सीएम योगी ने दी प्रदेशवासियों को शुभकामनाएं, कहा- बिना गुरु के ज्ञान…

लखनऊ: आज गुरु पूर्णिमा (Guru Purnima) के अवसर पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi adityanath) ने प्रदेशवासियों को बधाई एवं शुभकामनाएं दी है। सीएम योगी ने जारी एक शुभकामना सन्देश में कहा कि गुरु पूर्णिमा (Guru Purnima) गुरु-पूजन का पर्व है। सनातन संस्कृति में ज्ञान प्राप्ति के लिए गुरु-शिष्य की सुदीर्घ परम्परा है। कभी भी बिना गुरु के ज्ञान प्राप्त करना सम्भव नहीं है।

इसके आगे उन्होंने कहा कि हमारी संस्कृति में गुरु को सर्वोच्च स्थान प्रदान किया गया है। ब्रह्मा, विष्णु, महेश इन तीनो को गुरु के समान बताया गया है। आपको इसका मतलब बताते है कि गुरु शिष्य को रचता है, इसलिए वह ब्रह्मा है। गुरु, शिष्य की रक्षा करता है, इसलिए वह विष्णु है, गुरु शिष्य के सभी दोषों का संहार करता है, इसलिए वह साक्षात महेश्वर है। हम सभी भक्तों को गुरु-पूजन पूरी आस्था और श्रद्धाभाव से करके उनका आशीर्वाद लेना चाहिए।

मुख्यमंत्री ने कहा कि जीवन में गुरु के महत्व से भावी पीढ़ी को परिचित कराने के लिए यह पर्व आदर्श है। गुरु-पूजन पर्व पर हमें सत्मार्ग पर ले जाने वाले महापुरुषों के प्रति सम्मान और कृतज्ञता अर्पित करने की प्रेरणा देता है, जिन्होंने अपने ज्ञान, त्याग और तपस्या से समाज, राष्ट्र और विश्व को नई राह दिखाई।

Related Articles