मकर संक्रांति के दिन आप इन चीजों का करे दान होगा फलित

0

मकर संक्रांति को बहुत ही शुभ माना जाता है क्योंकि खरमास की समाप्ति के बाद इस दिन से सभी मांगलिक कार्य शुरू किया जाता है। हर वर्ष 14 व 15 जनवरी को यह त्योहार मनाया जाता है।जब सूर्यदेव अपने पुत्र शनि की राशि मकर के अन्दर प्रवेश करते है, तो उस संक्रांति को मकर संक्रांति कहते हैं। मकर संक्रांति राशि अनुसार दान करे| कहा जाता है कि मकर संक्रांति के दिन ही मां गंगा भगीरथ के पीछे चलकर गंगासागर में समा गई थीं। इसके अलावा विष्णु जी ने भी असुरों का वध इसी पावन दिन पर कर के देवताओ के साथ युद्ध समाप्त किया गया था। इस बार 14 जनवरी को रात्रि में 02 बजकर 20 मिनट पर सूर्य मकर में प्रवेश करेंगे क्योकि 15 को उदय तिथि पड़ रही है इसलिए 15 को ही संक्रांति मनायी जाएगी। 15 जनवरी को प्रात: काल से लेकर शाम 6 बजकर 20 मिनट तक का शुभ मना जायेगा| इस महत्वपूर्व में आप पवित्र नदियों में स्नान और दान पुण्य कर सकते हैं।

जैसा हम सब जानते हैं कि मकर संक्रांति पर दान पुण्य का काफी महत्व मना जाता है। यदि इस वर्ष आप अपनी राशि के अनुसार दान करेंगे तो आपके लिए यह बहुत ही लाभकारी होगा। तो आइए जानते हैं इस बार मकर संक्रांति पर किस राशि को क्या दान करना चाहिए। मेष: आप काले तिल या उससे बनी कोई चीज़ का दान कर सकते, आपके सभी कष्ट दूर होंगे। गुड़ का दान करना भी आपके लिए अच्छा होगा।

वृषभ: राशि के जातक सफेद तिल या इससे बनी चीज़ और देसी घी का दान कर सकते। इसके अलावा जल में सफेद फूल और चन्दन डालकर सूर्यदेव को अर्घ्य देना भी आपके लिए शुभ मना जायेगा। आपके रास्ते की सारी समस्ये दूर हो जाएंगी। Most Read:मकर संक्रांति 2019: जानें सही तारीख, मुहूर्त और दान का शुभ समय मिथुन: मिथुन राशि वाले तिल का दान करें और जल में तिल डालकर सूर्यदेव को अर्पित कर दे। कर्क: अगर आप अपने सभी संकटों को दूर करना चाहते हैं तो आपको घी का दान करना चाहिए। साथ ही जल में तिल व दूध मिलाकर सूर्यदेव को अर्पित करें। सिंह: आप तिल, गुड़ और चन्दन का दान करें। साथ ही साथ जल में चावल और तिल डालकर सूर्यदेव को अर्पित कर दें।

loading...
शेयर करें