1 मई को UP के इन 7 जनपदों में 18+ को लगेगा टीका, Oxygen के लिए टीम-9 गठित

यूपी के अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि इन 7 जनपदों- लखनऊ, कानपुर नगर, प्रयागराज, वाराणसी, गोरखपुर, मेरठ और बरेली में वैक्सीनेशन कल से शुरू

लखनऊ: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद  ने बताया कि कल यानी कि 1 मई से 18 से 44 वर्ष के लोगों का वैक्सीनेशन का कार्य शुरू होना है क्योंकि कल पहला दिन होगा, अभी 7 जनपदों में इसे शुरू किया जाएगा। कल UP  के जिन जनपदों में 9000 से ज्यादा सक्रिय मामलें हैं, वहां वैक्सीनेशन का कार्य शुरू किया जाएगा।

यूपी के अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि इन 7 जनपदों- लखनऊ, कानपुर नगर, प्रयागराज, वाराणसी, गोरखपुर, मेरठ और बरेली में वैक्सीनेशन का कार्य कल शुरू किया जाएगा।

यूपी के अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य के मुताबिक, प्रदेश में अब तक 1,01,49,009 लोगों को कोरोना वैक्सीन की पहली डोज लग चुकी है। इसमें से 22,33,929 लोगों को वैक्सीन की दूसरी डोज लगी है।

Oxygen के लिए टीम-9

उत्तर प्रदेश अपर मुख्य सचिव सूचना नवनीत सहगल ने बताया कि प्रदेश सरकार प्रयास कर रही है कि हर जगह समय पर ऑक्सीजन (Oxygen) पहुंचे। इसके लिए टीम-9 में एक विशेष टीम बनाई गई है जिसका कार्य ऑक्सीजन की उपलब्धता का ध्यान रखना और ट्रांसपोर्टेशन कराना है। कल प्रदेश में 620 मीट्रिक टन ऑक्सीजन सप्लाई की गई है।

आयुष के नुस्खे

आयुष चिकित्सकों के साथ संवाद में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि, पहले 500 मरीज भर्ती होते थे उनमें से 30-40 लोगों को ऑक्सीजन की आवश्यकता होती थी। आज कोविड अस्पतालों में 500 में से 450 लोगों को ऑक्सीजन की आवश्यकता पड़ रही है। मेरा अनुरोध है कि हर जनपद में आयुष की एक टीम आयुष के नुस्खे के बारे में बताएं। एक जागरूकता अभियान चलाया जाए।

सीएम योगी ने कहा कि 1 मई से टीकाकरण का चौथा चरण शुरू होने जा रहा है। इसके लिए हम योजनाबद्ध तरीके से कार्य कर रहे हैं। मैं लोगों से उत्साहपूर्ण टीकाकरण अभियान से जुड़ने का अनुरोध करता हूं।

यह भी पढ़ेदिल्ली (Delhi) के उपराजयपाल हुए कोरोना संक्रमित, ट्वीट कर दी जानकरी

Related Articles