रविवार को उत्तराखंड में होगा मेगा फूड पार्क का उद्धघाटन, किसानों को मिलेगा फायदा

देहरादून। उत्तराखंड में त्रिवेंद्र सिंह रावत की सरकार के आने के बाद से कई बड़े बदलाव देखने को मिले है। राज्य को कई मामलों में काफी अलग तरीके से देखा जानें लगा है। इस बार राज्य में मेगा फूड पार्क का उद्धघाटन होने जा रहा है। आपको बताते चले कि रविवार को उधम सिंह नगर जिले के काशीपुर स्थित महुआखेरा गंज में उत्तराखंड के दूसरे मेगा फूड पार्क का उद्घाटन किया जाएगा।

इस फूड पार्क की स्थापना 99.96 करोड़ रुपये की लागत से की जा रही है और इससे पड़ोसी जिलों के लगभग 25,000 किसान लाभान्वित होंगे। मेगा फूड पार्क – मेसर्स हिमालय मेगा फूड पार्क प्राइवेट लिमिटेड, जो 50.14 एकड़ क्षेत्र में स्थापित किया जा रहा है, में एक केंद्रीय प्रसंस्करण केंद्र के साथ-साथ राम नगर, रामगढ़ और कालाडुंगी में तीन प्राथमिक प्रसंस्करण केंद्र (पीपीसी) भी होंगे। इस पार्क में खेतों के पास प्राथमिक प्रसंस्करण और भंडारण की भी सुविधाएं होंगी।

इस मेगा फूड पार्क के केंद्रीय प्रसंस्करण केंद्र (सीपीसी) में स्थापित की जा रही सुविधाओं में 1250 एमटी का बहुउद्देश्यीय कोल्ड स्टोरेज, प्रति घंटे 7,500 पैक की कीटाणुहीन ब्रिक फिलिंग लाइन, 6,000 एमटी का ड्राई वेयरहाउस, फल एवं सब्जी प्रसंस्करण लाइन (इनपुट क्षमता 7 एमटी/घंटा टमाटर पेस्ट के लिए, 8 एमटी/घंटा सेब के लिए, 10 एमटी/घंटा गाजर के लिए, 5 एमटी/घंटा फलों के गूदे के लिए), गुणवत्ता नियंत्रण एवं खाद्य पदार्थ परीक्षण प्रयोगशाला और अन्य संबंधित खाद्य प्रसंस्करण सुविधाएं शामिल हैं। यह मेगा फूड पार्क इसके अलावा पार्क में अवस्थित 25-30 खाद्य प्रसंस्करण इकाइयों में लगभग 250 करोड़ रुपये के अतिरिक्त निवेश से लाभ उठाएगा और अंतत: 450-500 करोड़ रुपये के वार्षिक कारोबार का मार्ग प्रशस्त करेगा।

Related Articles