World Lion Day 2021 पर PM Modi बोले- भारत में शेरों की आबादी में वृद्धि हुई

आपको बता दें कि विश्व शेर दिवस (World Lion Day 2021) हर साल 10 अगस्त को मनाया जाता है। इसका उद्देश्य शेरों के शिकार को रोकने और उसके संरक्षण के प्रति जागरूकता बढ़ाना है।

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ‘विश्व शेर दिवस’ (World Lion Day 2021) पर इस वन्यजीव के संरक्षण में जुटे लोगों को बधाई दी और कहा कि देश को यह जानकर खुशी होगी कि पिछले कुछ साल में भारत में शेरों की आबादी में धीमे-धीमे वृद्धि आई है।

प्रधानमंत्री ने एक ट्वीट में कहा कि शेर राजसी और साहसी होते हैं। भारत को एशियाई शेरों का घर होने पर गर्व है, विश्व शेर दिवस ((World Lion Day 2021)) पर मैं उन सभी को बधाई देता हूं जो इसके संरक्षण को लेकर गंभीर हैं। आपको यह जानकर खुशी होगी कि पिछले कुछ सालों में भारत में शेरों की आबादी में धीमे-धीमे वृद्धि देखी गई है।

10 अगस्त को मनाया जाता है World Lion Day

आपको बता दें कि विश्व शेर दिवस (World Lion Day 2021) हर साल 10 अगस्त को मनाया जाता है। इसका उद्देश्य शेरों के शिकार को रोकने और उसके संरक्षण के प्रति जागरूकता बढ़ाना है। एक अन्य ट्वीट में प्रधानमंत्री ने कहा कि जब वह गुजरात के मुख्यमंत्री थे तब उन्हें गिर के शेरों के लिए सुरक्षित ठिकाना सुनिश्चित करने के काम का मौका मिला था।

उन्होंने कहा कि शेरों का सुरक्षित ठिकाना सुनिश्चित करने और पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए इस अभियान में स्थानीय लोगों को शामिल करने और विश्व के सर्वश्रेष्ठ प्रचलनों को अपनाने सहित कई कदम उठाए गए थे।

बता दें, आज पूरे एशिया में अकेले गिर के जंगल में 300 से अधिक शेर पाए जाते हैं। गिर को छोड़कर दुनिया में शेर अफ्रीका के एकमात्र महाद्वीप में पाए जाते हैं, लेकिन शेरों की घटती संख्या और शेरों की सुरक्षा के लिए नवाब के फैसले के बाद राज्य के वन विभाग ने भी कुछ सटीक और परिणामोन्मुखी कार्यक्रमों के माध्यम से आज गिर से शेरों के शिकार पर प्रतिबंध लगा दिया है।

यह भी पढ़ें: हिंदू रक्षा दल ने ली जंतर-मंतर पर हुई विवादित नारेबाजी की जिम्मेदारी

Related Articles