ONAM : प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट कर दी देशवासियों को ओणम की बधाईयाँ

नई दिल्ली :  केरल राज्‍य का एक प्रमुख त्‍योहार है. यह राज्य का कृषि पर्व कहलाता है. इस त्योहार को मुख्य तौर पर मलयाली हिन्‍दू मनाते हैं. जिनके लिए यह नए साल की शुरुआत मानी जाती है. असल में , मलयाली हिंदुओं के लिए ओणम नव वर्ष है. हर साल इस त्योहार को धूम-धाम से मनाया जाता है.

ओणम के दिन  26 तरह के अलग अलग पकवान बनाये जाते है और उन्हें पत्तों पर परोसा जाता हैं 26 पकवानों में कई तरह की सब्जियाँ , आचार , केले के चिप्स और कई तरह की मिठाइयाँ भी शामिल हैं .

ओणम के बारे में कुछ जानकारी 

आपको बता दे कि ,  असल में माना जाता है कि थिरूओणम, यानी ओणम के दूसरे दिन राजा बलि पधारते हैं. इसलिए इसदिन पूजा का विधान है. अगर आप भी सोच रहे हैं कि ओणम कब होता है, तो आपको बता दें कि ओणम मलयालम कैलेंडर के पहले महीने चिंगम से शुरू होता है.

वहीं ग्रेगोरियन कैलेंडर के अनुसार हर साल अगस्‍त-सितंबर में पड़ता है. ओणम के पहले दो दिन अहम होते हैं. ओणम का पहला दिन उथ्रादम कहलाता है और दूसरा ओणम या थिरूओणम . ओणम के पहले दिन यानी उथ्रादम पर लोग घरों की सफाई करते हैं और घरों को सजा दिया जाता है. इसके बाद थिरूओणम पर तड़के पूजा का विधान होता है.

ट्वीट कर प्रधानमंत्री मोदी ने दी ओणम की बधाईयाँ

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज ओणम के अवसर पर लोगों को शुभकामनाएं दीं। ओणम एक “अनूठा त्योहार है जो सद्भाव का जश्न मनाता है …”, प्रधानमंत्री ने ट्विटर पर लिखा . केरल आज थिरु ओणम मना रहा है, दस दिवसीय ओणम त्यौहार में मुख्य दिन, पारंपरिक रूप से एक बम्पर फसल को चिह्नित करता है।
  • प्रधानमंत्री मोदी ने रविवार को ओणम पर प्रसारित अपने ‘मन की बात’ से एक छोटा हिस्सा पोस्ट किया। वीडियो में लोगों को पुकलैम (फूलों के कालीन) बनाते हुए दिखाया गया है, किसान पके हुए फसल की कटाई कर रहे हैं और जीवंत उत्सव में लगे हुए परिवार हैं .  “ओणम की शुभकामनाएं ….” यह हमारे मेहनती किसानों का आभार व्यक्त करने का एक अवसर है . पीएम मोदी ने वीडियो के साथ लिखा, ” हर किसी को खुशी और बेहतरीन स्वास्थ्य का आशीर्वाद दिया जा सकता है .

अमित शाह ने भी किया ट्वीट 

  • श्री शाह ने अपने ट्वीट में कहा कि उन्हें उम्मीद है कि त्योहार सौहार्द और समृद्धि लाएगा . “ओणम के शुभ अवसर पर हार्दिक बधाई . यह त्योहार सभी के जीवन में आनंद, सद्भाव, अच्छा स्वास्थ्य और समृद्धि लाए .  हैप्पी ओनम”, गृह मंत्री ने माइक्रोब्लॉगिंग साइट पर पोस्ट किया .

Related Articles