अब बाबा केदार में ध्यान करिये और योग भी

utt-yog-4

देहरादून। अभी तक केदार धाम में भक्त केवल भोले बाबा के दर्शनों के लिये ही आते थे। लेकिन बहुत जल्द भक्त यहां ध्यान लगाने के साथ ही योग भी कर सकेंगे। श्री केदारनाथ धाम में ध्यान-योग केंद्र और लिनचौली में आवास बनाने के लिये प्रदेश सरकार जिंदल ग्रुप के जेएसडब्ल्यू फाउंडेशन की मदद लेगी। योजना पर काम शुरु करने के लिये जल्द ही जेएसडब्ल्यू के तकनीकी विशेषज्ञों की टीम केदारनाथ का दौरा कर तमाम पहलुओं का सर्वे भी करेगी। इस बारे में सीएम रावत के मीडिया प्रभारी सुरेंद्र कुमार ने कहा कि अक्टूबर में जेएसडब्ल्यू के चेयरमैन सज्जन जिंदल ने केदारनाथ के दर्शन किये थे, जिसके बाद उन्होंने ये पेशकश सरकार के सामने रखी।

ये भी पढ़ें – अब 24 घंटे अपनी बिजली से जगमगाएगा केदारधाम

utt-yog-2

जिंदल ने राज्य सरकार द्वारा 2013 त्रासदी के बाद तबाह हुए श्री केदारनाथ धाम के पुनर्निर्माण कार्यों की सराहना करते हुए सहयोग की इच्छा जताई। इस संबंध में जिंदल सीएम रावत से भी मिले थे और उन्होंने श्री केदारनाथ मंदिर के पास ही ध्यान योग केंद्र और लिनचौली में 50-75 आवासों के निर्माण का प्रस्ताव रखा था। राज्य सरकार ने उनके दोनों ही प्रस्तावों को मंजूरी दे दी है।

ये भी पढ़ें – केदारनाथ को फिर से बसाने के अभियान में तेजी 

utt-yog-3

मीडिया प्रभारी का कहना है कि जेएसडब्ल्यू के तकनीकी विशेषज्ञों की टीम केदारनाथ का दौरा करेगी। इस दौरान निर्माण कार्यों से जुड़े तमाम पहलुओं पर विचार करने के लिये सर्वे भी करेगी। बता दें कि 2013 में आई भयावह त्रासदी के बाद आपदा से उबरने के लिये केंद्र और राज्य सरकार द्वारा कई योजनायें चल रही हैं। इन योजनाओं के तहत श्री केदारनाथ धाम और चारधाम यात्रा मार्गों पर विभिन्न एजेंसियां काम भी कर रही हैं और करोड़ों खर्च भी हो रहे हैं। जेएसडब्ल्यू की पहल से केदारधाम में बदलाव के साथ ही नयापन आने की भी उम्मीदें हैं।

 

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button