फिलीपिंस को 2020 में गोनी नाम के तूफान का एक और झटका

नई दिल्ली: पिछले हफ्ते आए तूफान टाईफून मोलाव से अभी फिलीपींस लड़ ही रहा था कि कल फिलीपींस को एक और गोनी नाम के बड़े तूफान का सामना कर पड़ गया। फिलीपींस में गोनी नाम के महातूफान ने दस्तक दे दी। यह फिलीपींस में इस साल का सबसे ताकतवर तूफान माना जा रहा है।

साल 2020 में दुनिया ने कई बड़ी बड़ी परेशानियों से रुबरु हुआ है। जिनमें कोरोना जैसी महामारी से पूरी दुनिया अभी निपटने की तैयारी में ही है। ऐसे में गोनी नाम के बड़े तूफान का फिलीपींस में आना फिलीपींस के लिए और परेशानी का कारण बन गया है।

रफ्तार से तूफान ने मचाई तबाही

गोनी तूफान के कारण अब तक फिलीपींस में 10 लोगों की जान जा चुकी है और कई इलाकों में तबाही मची हुई है। गोनी तूफान साउथ चाइना सी से होते हुए इस्टर्न फिलीपींस के लुजोन द्वीप के बिकोल क्षेत्र में सबसे पहले टकराया। यह तूफान करीब 235 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से द्वीप से टकराया। मौसम विभाग का कहना है कि इसकी रफ्तार 395 किमी प्रति घंटा तक पहुंच सकती है।

इस तूफान के कारण अब तक करीब दस लाख लोग प्रभावित हो चुके हैं। प्रभावित लोगों में से करीब दो लाख लोगों को उस इलाके से हटाकर अस्थायी जगहों पर जहां कोरोना प्रभावितों के लिए क्वारंटीन सेंटर बनाए गए थे रखा गया है।

तूफान के साथ बाढ़ की भी संभावना

मौसम विभाग के अनुसार गोनी तूफान और क्षेत्रों में भी दस्तक दे सकता है। तूफान के कारण तेज हवाओं के साथ बाढ़ के भी आसार नजर आ रहे हैं। इसलिए फिलीपींस सरकार हर सावधानी बरतने में लगी है। पिछले हफ्ते आए तूफान में लगभग 22 लोगों की मौत हो गई थी और कई लोग बाढ़ में बह गए थे। फिलीपींस में हर वर्ष लगभग दर्जन से भी अधिक तूफान आते हैं। साइक्लॉन गोनी फिलीपींस में इस साल में आया 18वां तूफान है।

यह भी पढ़ें: कोरोना महामारी से बुरी तरह प्रभावित हुआ डिज्नी वर्ल्ड, 11 हजार कर्मचारियों पर लटकी तलवार

Related Articles

Back to top button