डिजिटल इंडिया की ओर एक औऱ कदम

0

नई दिल्ली :भारत सरकार ने डिजिटल इंडिया को लेकर एक बड़ा कदम उठाया है।  सरकार ने अपने 50 लाख कर्मचारियों के लिए ईमेल नीति के तहत अंग्रेजी और हिंदी में ईमेल सेवाओं को शुरू करने की बात कही है। यह सुरक्षा के लिहाज से उठाया हुआ कदम बताया जा रहा है। ऐसे में अब सरकारी कर्मचारी निजी ईमेल सेवा का प्रयोग नहीं कर पाएंगे।

 

इलेक्ट्रानिक्स एवं आईटी मंत्रालय ने जारी किया बयान

इलेक्ट्रानिक्स एवं आईटी मंत्रालय की तरफ से एक बयान जारी कर बताया गया है कि डिजिटल इंडिया प्रोग्राम के अन्तर्गत सरकार अपने सभी कर्मचारियों को सुरक्षित संपर्क के लिए ईमेल सेवा उपलब्ध कराती है और अब इस सेवा का प्रयोग देश के 50 लाख कर्मचारी करेंगे पहले यह संख्या मात्र 16 लाख ही थी।

केैसो होगा मेल का प्रयोग

सरकार की इस सेवा का प्रयोग करते समय अंग्रेजी ईमेल के  अंत में ‘@gov.in’ रोमन लिपि में और हिंदी सेवा के लिए ‘@सरकार.भारत’ देवनागिरी लिपि में लिखा जाएगा। इस सेवा से सरकारी आकड़ो को सुरक्षित ऱखने में सहायती मिलेगी।

बताया जा  रहा है कि सरकार पर्यावरण को सही करने और बढ़ते पेपर का उपयोग को कम करने के लिए इस सेवा को शुरू करने के लिए ज्यादा बल दे रही है। अगर पहले से मौजूदा स्थित की बात करे तो डिजिटल इंडिया का खासा असर देश में देखने को पाया गया है, लोग रोज का रोज नई टेक्नोलाजी से जुड़ रहे है और देश को विकासशील से विकसित बनाने का प्रयास कर रहे है।

 

loading...
शेयर करें