इस लड़की ने सॉल्व कर दी 70 साल पुरानी मैथ्स प्रॉब्लम

neena-guptaनई दिल्ली। कहते हैं कि कुछ करने के लिए उम्र और तर्जुबे से ज्यादा जज्बे की जरूरत होती है। अगर आपके अंदर किसी काम को करने का जज्बा है तो आप कठिन से कठिन कार्य भी सफलतापूर्वक कर सकते हैं और दूसरों के लिए मिसाल बन सकते हैं। कुछ ऐसा ही कारनामा कोलकाता की रहने वाली नीना गुप्ता ने कर दिखाया है।

यह भी पढ़े : गिनीज बुक में भारत का अनोखा रिकार्ड

दशकों तक जिस मैथ प्रॉब्लम को कोई भी सॉल्ब नहीं कर पाया उसे नीना ने सॉल्ब कर दिया है।  नीना गुप्ता भी एक मैथ जीनियस हैं। नीना गुप्ता को पिछले साल इंडियन नेशनल साइंस एकेडमी (आईएनएसए) का प्रतिष्टित मेडेल मिला। उन्हें यह मैडेल ऐसी मैथ प्रॉब्लम्स को सॉल्ब करने के लिए एक यंग साइंटिस्ट के तौर पर दिया गया, जिसे पिछले 70 सालों से कोई भी सॉल्ब नहीं कर सका। इस मैथ प्रॉब्लम को जरिस्की कैंसेलेशन कॉन्जैक्चर कहा जाता है।

यह भी पढ़े : एक और कौटिल्य! 2.55 मिनट में बताई 198 देशों की राजधानियां

आईएनएसए ने इस सॉल्यूशन को Algebraic Geomatry में हालिया सालों में कहीं पर भी किए गए सॉल्यूशन्स में सबसे बेहतर कहा है। नीना अपनी इस सफल यात्रा के लिए अपने पिता और पति को क्रैडिट देती हैं। मीडिया से बातचीत के दौरान नीना ने कहा कि आगे बढऩे और विस्तार के लिए आसमान ही सीमा है। वह अभी भी सीखने की प्रक्रिया में हैं। इस समय वह ‘Commutative Algebra’ में अपना समय लगा रही हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button