श्रीनगर-लेह राजमार्ग पर एक तरफा यातायात बहाल, मुगल रोड अब भी बंद

श्रीनगर: भारी हिमपात के कारण कई फुट बर्फ जमा होने से लगातार 9 दिनों तक बंद रहे 434 किलोमीटर लंबे श्रीनगर-लेह राष्ट्रीय राजमार्ग पर गुरुवार को एक तरफा यातायात बहाल कर दिया। दक्षिण कश्मीर में शोपियां को राजौरी और जम्मू में पुंछ से जोड़ने वाली ऐतिहासिक 86 किलोमीटर लंबी मुगल रोड आज भी बंद रही। बर्फ जमा होने और सड़क पर फिसलनभरी स्थिति के कारण इसे लगातार दसवें दिन भी बंद रखा गया। इस बीच 270 किलोमीटर लंबे जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग पर जम्मू से श्रीनगर की ओर केवल हल्के वाहने चले।

यातायात परिचालन की दी गई अनुमति

यातायात पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि कई फुट तक बर्फ जमा होने के कारण 9 दिन तक बंद रहने के बाद गुरुवार को कारगिल से श्रीनगर की ओर एक तरफा यातायात परिचालन की अनुमति दी गई है। उन्होंने कहा कि बुधवार को भी राजमार्ग पर कुछ घंटों के लिए यातायात बहाल किया गया था। लेकिन इस दौरान केवल सुरक्षा बलों के वाहनों को ही अनुमति दी गई है। हालांकि कुछ ही देर बाद दयाल जोजिला में हिमस्खलन के कारण यातायात आवाजाही फिर से बंद कर दी गई। सीमा सड़क संगठन की ओर से सेवा परिष्कृत मशीनों के जरिए बर्फ को हटाया गया है।

पुलिस अधिकारी ने बताया कि गुरुवार को मीनमर्ग से भारी वाहनों के बाद सुबह 9 से दोपहर 2 बजे तक हल्के वाहनों को चलने की अनुमति दी गई है। इसके बाद किसी भी वाहन की आवाजाही नहीं होने दी गई। गुरुवार को शाम छह बजे से शुक्रवार सुबह नौ बजे तक गगनगीर से सोनमर्ग की ओर किसी भी वाहन की अनुमति दी जाएगी।

उन्होंने कहा कि गुरुवार को हल्के वाहनों को नागरोटा को पार करने के लिये सुबह पांच से दोपहर 12 और जाखेनी के लिए सुबह छह से दोपहर एक बजे तक का समय दिया गया। इस दौरान भारी वाहनों को जाखेनी से श्रीनगर की ओर आने की अनुमति दी गई है। उन्होंने कहा कि रात के वक्त तापमान जमाव बिंदु से भी नीचे चले जाने के कारण मुगल रोड पर पीर की गली के दोनों तरफ बर्फ जम गई है। बर्फ निकासी अभियान चलाया जा रहा, लेकिन अभी यातायात बहाल नहीं किया गया है।

यह भी पढ़ें: किसान आंदोलन: संसद का शीतकालीन सत्र न चलने पर गरजीं प्रियंका

Related Articles