टमाटर के बाद अब रुलाएगा प्याज़, इस दिन से बढ़ जाएंगे दाम

0

नई दिल्ली। बीते दिनों टमाटर के दामों ने आसमान छू लिया था और 20 या 30 रुपये प्रति किलो की जगह 100 रुपये प्रति किलो बिकने लगा था। एक बार फिर आपकी जेब को बड़ा झटका मिलने वाला है। लेकिन इस बार बारी टमाटर की नहीं बल्कि प्याज की है।

दिवाली पर 50 रुपये प्रति किलो के दर पर बिकेगा प्याज़

जी हां, खबरों की मानें तो दिवाली पर प्याज 50 रुपये किलो के हिसाब से मिलेगा। प्याज की सबसे बड़ी मंडी महाराष्ट्र के नाशिक में लासलगांव में हैं। वहां पर लगातार प्याज की कीमतों में बढ़ोत्तरी हो रही है।ऐसे में थोक व्यापारियों का कहना है कि दिवाली तक प्याज महंगा होता रहेगा। उनका कहना है कि मांग और आपूर्ति के बीच बढ़ते फासले की वजह से प्याज के दाम बढ़ रहे हैं। पिछले 10 दिनों में प्याज की कीमत औसतन 80 प्रतिशत बढ़ गई है।

शुक्रवार को प्याज औसतन 2,020 रुपये प्रति क्विंटल था जो सोमवार को बढ़कर 2,451 रुपये प्रति क्विंटल हो गया। एपीएमसी सूत्रों के मुताबिक, प्याज के थोक मूल्य में बढ़ोतरी का असर कुछ दिनों में खुदरा बिक्री पर भी दिखने लगेगी। नाशिक में खुदरा प्याज 30 रुपये प्रति किलो बिकने लगा है और कुछ दिनों में भाव 35 रुपये प्रति किलो तक पहुंच सकता है। हालांकि, देश के दूसरे हिस्सों में प्याज 50 रुपये प्रति किलो तक पहुंच सकता है।

त्योहार पर मजा किरकिरा 

त्योहार के समय में जहां सभी के घर तरह- तरह के पकवान बनते हैं, जिसमें प्याज सबसे मुख्य माना जाता है। सब्जी हो फिर सलाद प्याज के बिना सब अधूरा लगता है। ऐसे में अगर प्याज़ 50 रुपये किलो के हिसाब से बिकने लगा तो सभी को काफी परेशानी का सामना पड़ेगा। जिसका सबसे ज्यादा असर निचले तबके और मध्य वर्गीय लोगों पर पड़ेगा। या फिर यूं कहें कि त्योहार का सारा मज़ा किरकिरा हो जाएगा।

 

loading...
शेयर करें