छात्रों के लिए सरल एवं सुनिश्चित ऑनलाइन पैसा कमाने के 8 नुस्खे

1

यदि आप छात्र है और पार्ट टाइम नौकरी की तलाश कर रहे है, तो आपके लिए ऑनलाइन नौकरी सबसे अच्छा तरीका है, आप इसे कही से भी और कभी भी कर सकते है। इसके लिए केवल आपको एक कंप्यूटर और इन्टरनेट की जरुरत है। अगर हम ऑनलाइन नौकरी की बात करें  तो हमे किसी भी तरह के अनुभव की जरुरत नहीं होती है, हालाँकि आप में पैसे ऑनलाइन कमाने का जूनून होना चाहिए, बस।  इसलिए मैंने यह संक्षेप में लिखा है की भारत में छात्रों के लिए बहुत ही सरल और सुनिश्चित ऑनलाइन नौकरियां काफी वक्त से उपलब्ध है। इसके अलावा जब हम ऑनलाइन नौकरी की बात करते है, तो ये अच्छे भविष्य की बात है।

जानिए ऑनलाइन नौकरियाँ पाने के तरीके –

1. ब्लॉगिंग :

ऑनलाइन नौकरी

यह ऑनलाइन पैसा कमाने का एक सरल तरीका हैं। आजकल ब्लॉगिंग बहुत ही लोकप्रिय हो गया है क्योंकि इसमें आपको कोई विशेष शारीरिक कार्य करने की आवश्यकता नहीं है। आपको सिर्फ उस चीज के बारे में लिखना है जो आपको बहुत पसंद है, आप अपने शौक और जूनून के बारे में लिख सकते है उदाहरण जैसे की आपको घूमना, गाने सुनना और खाना बनाना जो भी आपको अच्छा लगता है आप उसके बारे में लिख सकते है। आप विज्ञापनों से भी सुझाव ले सकते और जितना जल्दी हो सके अपना कार्य शुरू कर सकते है।

2. डाटा एंट्री :

ऑनलाइन नौकरी

यह ऑनलाइन नौकरी से पैसा कमाने का दूसरा तरीका हैं।  यह भी काफी सरल हैं।  इसमें आपको कंप्यूटर पे टाइप करके फाइल बनाने का काम करना पड़ता हैं। यह तो कोई भी आसानी से कर सकता हैं। डाटा एंट्री जॉब्स घर बैठे भी किए जा सकते हैं।

3. फ्रीलांस लेखन :

ऑनलाइन नौकरी

इसके बाद छात्रों के लिए सबसे अच्छा काम हैं – फ्रीलान्स लेखन। जो वेब साइट्स बनाते हैं या फिर जो ब्लोग्गेर्स हैं उन्हें काफी सारे लेखों की जरुरत पड़ती हैं, और इसी काम को कहा जाता हैं फ्रीलान्स लेखन। आप Elance जैसी वेबसाइटों पर जा के देख सकते हैं, यहाँ पर आपको इस तरजीह के विज्ञापन नजर आएँगे।  इस काम का आपको काफी अच्छा भुगतान भी मिल जाएगा।  यह पैसा कमाने का एक आसान तरीका हैं।

4. डिजाइनिंग वेबसाइट और वेब ऍप्लिकेशन्स:

ऑनलाइन नौकरी

अगर आपको प्रोग्रामिंग आता हैं और आप वेबसाइट डिजाईन कर सकते हो तो आप अपनी ऑनलाइन सेवाओं को आसानी से पेश कर सकते है, इसी तरह आप कई अन्य वेब ऍप्लिकेशन्स को भी डिजाइन कर सकते हो। उसके लिए आपको भुगतान सॉफ्टवेयर कंपनी द्वारा दिया जायेगा, हालांकि,आपको  प्रोग्रामिंग का ज्ञान होना चाइये जो हर किसी का पास नहीं होता है।

5. सर्वेक्षण करना:

ऑनलाइन नौकरी

सर्वेक्षण करना कोई नयी बात नहीं ये बहुत लंबे समय से चलती आ रही हैं, यहाँ आपको ऑनलाइन छोटे या बड़े सर्वेक्षण के लिए भुगतान किया जायेगा, यहाँ आपको एक फॉर्म भरना पड़ता है जिसके लिए आपको कुछ आसान से सवाल का जवाब देना रहता है, जैसे, क्या आप यात्रा करते है? आप कैसे यात्रा करते है? आप कब यात्रा करते है?आदि। आपके सर्वेक्षण के अनुसार की कितने लंबे समय तक आपका सर्वेक्षण चलता रहा,उसके हिसाब से आप को भुगतान किया जाएगा। अगर सर्वेक्षण लंबे समय तक चला तो आपको अधिक मात्रा में भुगतान किया जायेगा। इसलिए अगर आप अधिक सर्वेक्षण करते है तो आपको भुगतान भी उसी के अनुसार किया जायेगा,सामान्यतः एक सर्वेक्षण करने में 5 से 20 मिनट लगता है।

6. ऑनलाइन ट्यूशन:

ऑनलाइन नौकरी

यह भी पैसे ऑनलाइन बनाने के लिए एक शानदार तरीका है, अगर आपको किसी भी चीज का ज्ञान है तो शुरू कर दे ट्यूशन देना। स्काइप जैसी चीजो का इस्तेमाल करके आप ऑनलाइन ट्यूशन भी दे सकते हैं। स्काइपे पे आप अपना ज्ञान बातकर पैसा काम सकते हैं। इसे परमर्श सेवा के रूप में मन जाता हैं।

7. आपके कौशल के अनुसार छोटी नौकरियों का जोड़ :

ऑनलाइन नौकरी

डिजाइन लोगो को बनाना, डेस्कटॉप प्रकाशन, मुद्रण, कोडिंग,ई. को छोटी नौकरियां कहा जाता हैं।  यदि आप www.fiverr.com को जानते है तो आप यहाँ विभिन्न प्रकार की सेवाओं को विभिन्न प्रकार के लोगो के सामने पेश कर सकते है। इसमें किसी भी तरह का वंचित कार्य करके आप पैसे प्राप्त कर सकते हैं।  सामान्य तौर पे यहाँ पर किसी भी कार्य हेतु 5 अमरीकन डॉलरों का भुगतान किया जाता है।

8. वर्चुअल असिस्टेंट एवं ट्रांसक्रिप्शन नौकरियाँ :

ऑनलाइन नौकरी

अंत में, आप भी एक वर्चुअल असिस्टेंट बन सकते है, और आप ग्राहकों को तकनीकी और गैर तकनीकी चीजों में उनकी सहायता कर सकते है। बाजार में ऐसी अनगिनत कम्पनियाँ आभासी सहायकों कि खोज कर रही हैं जो ये सब सेवाएं प्रदान कर सके।  इसी प्रकार, ट्रांसक्रिप्शन नौकरियाँ जहा आपको कुछ चीजो को सुनना और फिर उन चीजो की टाइपिंग करना होता है।  इसके लिए बस आपके पास सुनने और टाइपिंग करने का कौशल होना चाहिए।

तो ये थे छात्रों के लिए 8 सरल एवं सुनिश्चित पैसा कमाने के तरीके, जो की बहुत ही लाभदायक हो सकते हैं। अगर आप ऊपर उल्लेखित किसी तरीको को आजमाना चाहते हो तो आप को अपनी रूचि ध्यान में रखना चाहिए और उस हिसाब से कार्य को चुनकर उसपे अपना ध्यान केंद्रित करें।

loading...
शेयर करें

1 टिप्पणी

  1. If you think; you will be able to make money in a night, then you are in wrong belief. There is no quick rich scheme on the internet; you need to work with calmness and patience. Thus I have compiled all the ideas to Earn Money for College Students from home.

    And if you are the master in any other activities rather than studies, then it’s like icing cherry on the cake. There are so many options for a college student to make Money from home. Verify all the details of the site with whom you are going to work, because there are scammers and fake sites that have overtaken on the legitimate sites.