Delhi के सहगल निओ हॉस्पिटल के पास सिर्फ 1 घंटे की Oxygen, सरकार से मांगी मदद

दिल्ली के सहगल निओ हॉस्पिटल के पास सिर्फ 1 घंटे की ऑक्सीजन बची है। जिसके लिए अस्पताल ने दिल्ली सरकार से सहायता मांगी है

नई दिल्ली: देश में कोरोना वायरस (Corona virus) की दूसरी वेव खतरनाक साबित हो रही है। जिसकी चपेट में आए दिन कई लोग संक्रमित होते जा रहे है। अस्पताल में ऑक्सीजन (Oxygen) की कमी पड़ते जा रही है। मरीज अपनी जान बचाने के लिए दर-दर भटक रहे हैं। इसी सब के बीच आज दिल्ली (Delhi) के सहगल निओ हॉस्पिटल के पास सिर्फ 1 घंटे की ऑक्सीजन बची है। जिसके लिए अस्पताल ने ट्वीट करके दिल्ली सरकार से सहायता मांगी है।

Oxygen की सप्लाई

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने बताया कि प्रदेश में कल रिकॉर्ड ऑक्सीजन (Oxygen) की सप्लाई हुई है। कल जितने ऑक्सीजन की सप्लाई हुई उतनी पहले कभी नहीं हुई है। 321 मीट्रिक टन की सप्लाई FSDA के माध्यम से सीधे अस्पतालों और रिफिल करने वालों को हुई है। हम लोगों ने लगभग 600 मीट्रिक टन ऑक्सीजन सप्लाई की है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि लेडी हार्डिंग मेडिकल कॉलेज में कुछ ही दिनों में 400 से ज्यादा बेड शुरू होंगे। ये ऑक्सीजन सपोर्टेड होंगे और अधिकांश पर वेंटिलेटर की सुविधा होगी। मैंने इनका खुद निरीक्षण किया है। मुझे आश्वासन मिला है कि हफ्ते के अंदर ये बेड शुरू हो जाएंगे। उन्होंने बोला ऑक्सीजन पर्याप्त मात्रा में पहले भी था और अब तो इसे और भी बढ़ाया गया है। लोगों को ऑक्सीजन के बारे में सही ज्ञान आवश्यक है। जिसे जरूरत है उसे ऑक्सीजन मिलनी चाहिए। अपने आप अस्पताल न भागें। डॉक्टर कहते हैं कि अस्पताल में रहने की जरूरत है तो जरूर जाएं।

दिल्ली में पॉजिटिविटी दर

दूसरी तरफ दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने बताया कि ऑक्सीजन पर्याप्त मात्रा में पहले भी था और अब तो इसे और भी बढ़ाया गया है। लोगों को ऑक्सीजन के बारे में सही ज्ञान आवश्यक है। जिसे जरूरत है उसे ऑक्सीजन मिलनी चाहिए। अपने आप अस्पताल न भागें। डॉक्टर कहते हैं कि अस्पताल में रहने की जरूरत है तो जरूर जाएं। सत्येंद्र जैन ने कहा दिल्ली में कल कोरोना के 25,986 पॉजिटिव मामले आए थे। पॉजिटिविटी दर 31.76% थी। पिछले  10-12 दिन से 20,000 से ज्यादा मामले आ रहे हैं। 4 दिन पहले पॉजिटिविटी दर 35% पर गई थी जो थोड़ा कम हुई है।

1 मई से 18 साल से अधिक उम्र के लोगों के वैक्सीनेशन के सवाल पर दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने जवाब दिया कि, यहां अभी वैक्सीन नहीं है। वैक्सीन के लिए कंपनी से निवेदन किया गया है। जैसे ही वैक्सीन आ जाएगी बताया जाएगा।

यह भी पढ़ेUP में एक दिन और Weekend Lockdown, मंगलवार सुबह 7 बजे तक रहेगी पाबंदी

Related Articles