बिहार के किसी भी कोने से 5 घंटे की दूरी पर हो पटना : नीतीश

Nitish-Kumar

पटना: बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने निर्देश दिया कि राज्य के किसी भी कोने से राजधानी पटना पहुंचने में पांच घंटे से अधिक का समय न लगे। इसे हर हाल में सुनिश्चित किया जाए तथा इसके लिए प्रदेश में सड़क निर्माण की योजनाओं को तेजी से लागू किया जाये।

‘हर हाल में सुनिश्चित करें’
मुख्यमंत्री सचिवालय के संवाद सभाकक्ष में पथ निर्माण विभाग के कार्यों की समीक्षा के दौरान नीतीश कुमार ने निर्देश दिया कि राज्य के किसी भी कोने से राजधानी पटना पहुंचने में पांच घंटे से अधिक का समय न लगे। इसे हर हाल में सुनिश्चित किया जाये तथा इसके लिये प्रदेश में सडक निर्माण की योजनाओं को तेजी से लागू किया जाये।

की जाए बेहतर निगरानी
उन्होंने कहा कि चल रही योजनाओं की बेहतर निगरानी की जाये। भविष्य में सड़कों पर आने वाली लोड की गणना कर योजना चलायी जाये ताकि यातायात में वृद्धि होने पर भी लोगों को दिक्कत न आये।

सम्पर्क पुल का भी हो काम
नीतीश ने कहा कि कहीं भी पुल निर्माण के साथ-साथ सम्पर्क पथ पर भी काम चले ताकि पुल बन जाने के बाद रोड के अभाव में पुल अनुपयोगी न रह जाये। पुल निर्माण के बाद संपर्क पथ बनाने पर उसके लागत में भी वृद्धि की संभावना रहती है।

पथ निर्माण विभाग ने दी जानकारी
बैठक में पथ निर्माण विभाग द्वारा बताया गया कि राज्य में नेशनल हाइवे 4590 किलोमीटर, स्टेट हाइवे 4227 किलोमीटर एवं 10,633 किलोमीटर मेजर डिस्ट्रिक्ट रोड है। इस अवसर पर विभाग द्वारा विजन 2020 की भी प्रस्तुति की गयी।

सीएम नी‍तीश कुमार ने बताई आवश्यरकता
मुख्यमंत्री ने बिहटा-सरमेरा पथ का विस्तार कर इसे लखीसराय बालिका विद्यापीठ तक लिंक करने की आवश्यकता जतायी। उन्होंने कहा कि इससे लखीसराय जाने की दूरी घटेगी और समय भी कम लगेगा। भागलपुर के लिये भी यह पथ एक वैकल्पिक पथ बन जायेगा।

साभार: जी न्‍यूज़

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button