सिर्फ बीएसएफ के जवान ही कर सकते हैं स्मार्टफोन का इस्तेमाल…

शिलॉन्ग| सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) भारत का एक मात्र सुरक्षा बल है, जिसे अपने परिजनों से जुड़े रहने के लिए स्मार्टफोन के इस्तेमाल की अनुमति प्राप्त है। बीएसएफ के प्रमुख, केके शर्मा ने शुक्रवार को यहां संवाददाताओं को बताया कि देश में हम अकेला ऐसा बल हैं, जिसे स्मार्टफोन के इस्तेमाल की अनुमति प्राप्त है। उन्होंने बताया कि मुझे पता है कि थल, जल और वायु सेना को इसकी अनुमति नहीं है।

शर्मा ने कहा कि मैंने यह निर्णय सोच-समझकर लिया है, जिससे सैनिक अपने परिवार और मित्रों के संपर्क में रह सकें। वे जानकारी और ज्ञान प्राप्त करने के लिए इंटरनेट और सोशल मीडिया का उपयोग कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि इसका उपयोग काफी संवेदनशील होने के चलते बीएसएफ अपने कर्मियों को सोशल मीडिया के उपयोग से जुड़ी बारीकियां सिखा रहा है।

शर्मा ने कहा कि लोग सोशल मीडिया के माध्यम से गलत जानकारी देने की कोशिश करते हैं। हमने सैनिकों को सोशल मीडिया पर मिली प्रत्येक सूचना की पुष्टि करने तथा नकारात्मक खबरों को फॉरवर्ड नहीं करने के लिए कहा है। उन्होंने कहा कि इन निर्देशों का उल्लंघन करने वाले के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाएगी। सैनिकों को हालांकि ड्यूटी के समय स्मार्टफोन के उपयोग की अनुमति नहीं है।

Related Articles