एयर इंडिया की फ्लाइट में अब सिर्फ शाकाहारी खाना !

36_1_Airbus320नई दिल्ली देश की बड़ी एयरलाइन एयर इंडिया में अब सिर्फ शाकाहारी भोजन ही मिलेगा। लेकिन यह सुविधा सिर्फ फ्लाइंग टाइम के 61-90 मिनट के बीच ही परोसा जाएगा। यह कदम केबिन क्रू पर से दबाव कम करने के लिए और उनकी सुविधाओं के मद्देनजर उठाया गया है।

शाकाहारी लोग मांसाहारी खाना नहीं खा सकते

फ्लाइट में मांसाहारी खाने वाले लोग शाकाहारी खाना खा सकते हैं। लेकिन शाकाहारी खाने वाले लोग मांसाहारी खाना नहीं खा सकते। घरेलू सेक्टर में एयर इंडिया की पांच श्रैणिया है। नाश्ता सुबह 5.30 से 9.30 बजे तक, चाय 9.30 बजे से 11.30 बजे तक, और 3 बजे से 6.30 बजे तक। खाना दोपहर 12 बजे से 2.30 बजे तक और सपर शाम 6.30 बजे से 10.30 बजे तक मिलता है। वहीं खाना रात 11 बजे के बाद से मिलता है।

दो कर्मचारी हो चुके हैं बर्खास्‍त

सबसे ज्‍यदार व्यस्त रहने वाले रूट मुंबई-दिल्ली और मुंबई-बैंगलुरु पर इस निर्णय का असर कम ही दिखने की उम्मीद है। यह इसलिए लागू होने की बात की जा रही है क्‍योंकि जून 2015 में एयर इंडिया के दो कर्मचारियों ने जैन पुजारियों को खाने में मीट दे दिया था। जिसकी वजय से कंपनी ने दोनों कर्मचारियों को बर्खास्त कर दिया था।

61-90 मिनट के बीच सिर्फ शाकाहारी भोजन मिलेगा  

एयर इंडिया के जीएम डी.एक्स पैस द्वारा हस्ताक्षरित 23 दिसंबर की तारीख से एक सर्कुलर जारी किया गया है। इस सर्कुलर में साफ जिक्र किया गया 1 जनवरी 2016 से फ्लाइंग टाइम में 61-90 मिनट के बीच डोमेस्टिक फ्लाइट्स के इकॉनमी क्लास में गर्म शाकाहारी खाना ही परोसा जाएगा। इसी के साथ यह भी तय किया गया है कि लंच और डिनर के वक्त चाय और कॉफी सर्व नहीं की जाएगी। यह सर्कलुर ‘मस्ट रीड’ टाइटल के साथ कस्टमर सर्विसेज के ऐग्जिक्युटिव डायरेक्टर के ऑफिस से जारी हुआ है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button