जल जीवन मिशन का संचालन शुरू, हर घर मिलेगा जल: महेन्द्र सिंह

लखनऊ: केन्द्र सरकार ने जल जीवन मिशन के तहत ’हर घर जल’ परियोजना के अन्तर्गत वित्तीय वर्ष 2021-22 हेतु प्रथम किस्त के रूप में 2398.61 करोड़ रूपये से अधिक की राशि जारी कर दी है। यह जानकारी उ0प्र0 के जल शक्ति मंत्री/नमामि गंगे एवं ग्रामीण जलापूर्ति मंत्री डा0 महेन्द्र सिंह ने दी है।

जल शक्ति मंत्री ने इतनी बड़ी धनराशि इस महत्वाकांक्षी कार्यक्रम के क्रियान्वयन हेतु जारी करने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के मार्गदर्शन एवं केन्द्रीय जलशक्ति मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत व मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का आभार प्रकट किया है। उन्होंने कहा है कि प्रदेश में ग्रामीण पेयजल आपूर्ति हेतु केन्द्र सहायतित जल जीवन मिशन का संचालन केन्द्र एवं राज्य सरकार द्वारा 50-50 प्रतिशत वित्त पोषण के आधार पर किया जा रहा है।

ग्रामीण क्षेत्रों में पाइप पेयजल योजना

भारत सरकार की इस महत्वाकांक्षी योजना जल जीवन मिशन के अन्तर्गत ग्रामीण क्षेत्रों में पाइप पेयजल योजना के माध्यम से ’’हर घर जल’’ उपलब्ध कराने के उद्देश्य से भारत सरकार द्वारा वित्तीय वर्ष 2021-22 में केन्द्रांश में कुल आवंटित धनराशि रू0 10870.50 करोड़ के सापेक्ष प्रथम किश्त के प्रथम अंश की धनराशि रू0 2398.62 करोड़ अवमुक्त कर दी गई है। इस राशि के जारी होने से नमामि गंगे परियोजनाओं के कार्यो में तेजी आयेगी व परियोजनाओं को समयबद्धता के साथ पूर्ण होने में सहायता मिलेगी।

हर घर मिल रहा जल

डा0 महेन्द्र सिंह ने कहा कि प्रदेश में सीएम योगी के कुशल नेतृत्व एवं प्रेरणा से ‘‘हर घर जल‘‘ उपलब्ध कराने की योजना पर तेजी से कार्य कराया जा रहा है। उन्होंने आशा व्यक्त किया कि शीघ्र ही पेयजल संकट ग्रस्त क्षेत्रों में आम जनमानस को शुद्ध पेय जल की आपूर्ति सम्भव होगी।

Related Articles