अब नए साल से फिर तलाशे जाएंगे गुमशुदा बच्चे

43-626x380लखनऊ। केन्द्र सरकार के निर्देश पर उत्तर प्रदेश सरकार ने एक बार फिर गुमशुदा बच्चों की तलाश करने और उन्हें अपने अभिभावकों से मिलाने के लिए ऑपरेशन स्माईल चलाने का निर्णय लिया है। आपरेशन स्माईल का यह तीसरा चरण आगामी एक से 31 जनवरी तक चलाया जाएगा।

केन्द्रीय गृह मंत्रालय ने दिए निर्देश

राज्य के आईजी कानून व्यवस्था ए सतीश गणेश ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि केन्द्रीय गृह मंत्रालय ने मुख्य सचिव को पत्र भेज कर सारे देश मेें आपरेशन स्माइल चलाने का निर्देश दिया हैं। उत्तर प्रदेश में भी यह आपरेशन आगामी एक से 31 जनवरी तक चलाया जाएगा। इसके लिए पुलिस महानिदेशक कार्यालय स्तर पर तैयारियां शुरू कर दी गई हैं।

गाजियाबाद के एसएसपी ने बनाई थी योजना

उन्होंने बताया कि इस बार केद्र सरकार ने आपरेशन स्माईल के तहत 18 बिन्दुओं पर कार्यवाही किए जाने की आपेक्षा की है। उल्लेखनीय है कि गुमशुदा बच्चों की तलाश करने और उन्हें अपने अभिभावकों अथवा माता पिता से मिलाने के लिए चलाए जा रहे इस अभियान की रूपरेखा गाजियाबाद के एसएसपी ने बनाई थी। जिसे बाद में केन्द्र सरकार ने अपनाया और सारे देश में लागू किया।

ऑपरेशन स्‍माइल एक जनवरी से

आपरेशन स्माइल का पहला चरण उप्र में एक जनवरी से 31 जनवरी 2015 तक चलाया गया था। इस अभियान में यूपी में 9146 बच्चे बरामद कर अभिभावकों को सौंपे गए थे। इसके बाद इसी अभियान का दूसरा चरण जुलाई 2015 में पूरे देश में चलाया गया। दूसरे चरण के आपरेशन स्माइल के दौरान यूपी में 19742 बच्चों को तलाश कर उनके अभिभावकों तक पहुंचाया गया था। अब आपेरशन स्माइल का तीसरा चरण आगामी एक जुलाई से शुरू हो रहा है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button