Opinion Poll: BJP को झटका, TMC को बहुमत, बाकी राज्यों का जानें हाल?

ओपिनियन पोल के मुताबिक पश्चिम बंगाल में BJP की ओर से मिल रही चुनौती के बावजूद TMC मजबूत पार्टी बनती नजर आ रही है।

नई दिल्ली: पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव ( Assembly Elections ) के मद्देनजर टाइम्स नाऊ-सी वोटर (Times Now-C Voter) ने बुधवार को ओपिनियन पोल ( Opinion Poll ) जारी कर दिया है। ओपिनियन पोल में भारतीय जनता पार्टी (BJP) की मुश्किलें बढ़ती दिख रही है। तो आइये जानते हैं ओपिनियन पोल के मुताबिक किन राज्यों में किसकी सरकार बन रही है।

टाइम्स नाऊ-सी वोटर का ओपिनियन पोल जारी

पश्चिम बंगाल, केरल, असम, पुडुचेरी और तमिलनाडु में होने वाले विधानसभा चुनाव ( Assembly Elections ) को लेकर टाइम्स नाऊ-सी वोटर ने ओपिनियन पोल जारी कर दिया है। ओपिनियन पोल के मुताबिक पश्चिम बंगाल में BJP की ओर से मिल रही चुनौती के बावजूद TMC मजबूत पार्टी बनती नजर आ रही है। वहीं केरल में सत्तारूढ़ LDF के सत्ता में बने रहने का अनुमान लगाया गया है। ओपिनियन पोल में तमिलनाडु में DMK की वापसी हो सकती है। इसके अलावा असम में पार्टी को कड़ी चुनौती मिल सकती है।

TMC सत्ता में बरकरार

टाइम्स नाऊ-सी वोटर ने जो ओपिनियन पोल जारी किया है उसमें पश्चिम बंगाल ( West Bengal ) में TMC बहुमत के साथ तीसरी बार सरकार बनाएगी। ओपिनियन पोल में बंगाल की 294 सीटों में ममता बनर्जी ( Mamata Banerjee ) की पार्टी TMC को 160 सीटें और भारतीय जनता पार्टी (BJP) को 100 सीटें ही मिल रही हैं। वहीं, कांग्रेस को 26 और अन्य को 8 सीटें मिल रही हैं। पिछले चुनाव के मुकाबले TMC की सीटें इस बार कम हो सकती हैं। 2016 में पार्टी ने 211 सीटों के साथ बड़ी बहुमत हासिल की थी। वहीं BJP को पिछले चुनाव में सिर्फ 3 सीटें ही मिली थीं।

DMK गठबंधन को बहुमत

तमिलनाडु ( Tamil Nadu ) में ओपिनियन पोल के मुताबिक मौजूदा सरकार AIADMK की सत्ता छिन रही है। राज्य में DMK-कांग्रेस गठबंधन की सत्ता में वापसी हो सकती है। सी वोटर सर्वे के मुताबिक, तमिलनाडु में 234 सीटों में से  DMK-कांग्रेस गठबंधन 177 सीटें जीत रही है। वहीं AIADMK और उसकी सहयोगी पार्टी BJP के हिस्से में सिर्फ 49 सीटें ही आ रही हैं। इसके अलावा अन्य को 8 सीटें मिल रही है।

केरल में LDF सुरक्षित

टाइम्स नाऊ-सी वोटर के ओपिनियन पोल के मुताबिक, केरल ( Kerala ) में सत्तारूढ़ LDF के सत्ता में बने रहने का अनुमान लगाया गया है। पिनाराई विजयन की अगुवाई वाला गठबंधन राज्य की 140 विधानसभा सीटों में से 77 सीटों पर जीत हासिल कर रही है। वहीं कांग्रेस की अगुवाई वाले UDF को पिछले चुनाव में मिली 47 सीटों से बढ़कर इस बार 62 सीटों पर कब्जा जमा रही है। वहीं, BJP को इस चुनाव में एक सीट के साथ ही संतुष्ट रहना पड़ेगा।

असम में NDA और UPA की टक्कर

सर्व के मुताबिक, असम राज्य में 126 विधानसभा सीटों पर NDA और UPA में टक्कर होगी। ओपिनियन पोल में मौजूदा सरकार NDA को 69 और कांग्रेस के अगुवाई वाले UPA को 56 सीटें मिल सकती हैं। 2016 में NDA ने 86 सीटें जीतकर सत्ता में आई थी।

NDA की सत्ता में होगी वापसी

पुडुचेरी में विश्वास मत साबित करने में नाकाम रहने पर सत्ता गंवाने वाली कांग्रेस और DMK गठबंधन का भारी नुकसान हो रहा है। इस बार के विधानसभा चुनाव में राज्य की 30 विधानसभा सीटों में से NDA 21 सीटों पर जीत दर्ज करेगी। वहीं कांग्रेस-DMK गठबंधन को चुनाव में सिर्फ 9 सीटें ही मिल रही हैं। फिलहाल पुडुचेरी में अभी राष्ट्रपति शासन लगा हुआ है।

यह भी पढ़ें: 8 साल बाद एक बार फिर से मैदान पर आमने सामने होंगे India और Pakistan!

Related Articles

Back to top button