कांग्रेस की इफ्तार पार्टी में दिखी विपक्षी एकता, राहुल ने उड़ाया पीएम मोदी का मजाक

नई दिल्ली| कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी बुधवार को इफ्तार पार्टी दी। इस इफ्तार पार्टी में छोटे-बड़े दस दलों के नेता शामिल हुए। वहीँ राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ(आरएसएस) के कार्यक्रम में जाकर कुछ कांग्रेस नेताओं के निशाने पर आए पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी भी कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के इस इफ्तार पार्टी में शामिल हुए। इस इफ्तार पार्टी में जहाँ विपक्षी एकता देखने को मिली वहीँ यूपी में साथ मिलकर चुनाव लड़े सपा का कोई नेता नहीं पहुंचा।

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी

इस इफ्तार के लिए कांग्रेस ने 18 राजनीतिक दलों के नेताओं को न्योता दिया था। कांग्रेस अध्‍यक्ष बनने के बाद राहुल की यह पहली इफ्तार पार्टी थी। इस दावत में इनके अलावा विपक्षी पार्टियों के कई नेता शामिल हुए, जिनमें जनता दल (यूनाइटेड) के बागी नेता शरद यादव, माकपा महासचिव सीताराम येचुरी, जनता दल (सेकुलर) के दानिश अली, तृणमूल कांग्रेस के दिनेश त्रिवेदी, बहुजन समाज पार्टी के सतीश चंद्र मिश्रा शामिल हैं।

वहीं राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी(राकपा) के डी.पी.त्रिपाठी, द्रविड़ मुनेत्र कड़गम(द्रमुक) से कनिमोझी, राष्ट्रीय जनता दल(राजद) से मनोज झा और झारखंड मुक्ति मोर्चा से हेमंत सोरेन मौजूद रहे। कांग्रेस की तरफ से पी. चिदंबरम और ए।के। एंटनी भी मौजूद रहे।

वहीँ पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिह, पूर्व राष्ट्रपति प्रतिभा पाटील और पूर्व उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी यहां एक होटल में आयोजित इफ्तार दावत में शामिल हुए। मुखर्जी ने समारोह में उपस्थित सभी लोगों को शुभकामनाएं दी। राहुल गांधी ने उनका और अन्य मेहमानों का स्वागत किया।

इससे पहले कांग्रेस अध्यक्ष रहने के दौरान सोनिया गांधी ने 2015 में इफ्तार का आयोजन किया था। इस पार्टी के समापन के बाद कांग्रेस अध्यक्ष ने तवीत करके सभी मेहमानों का धन्यवाद किया। इसमें लिखा कि अच्छा खाना, दोस्ताना चेहरों और सकारात्मक बातचीत ने इफ्तार को यादगार बना दिया। हमें दो पूर्व राष्ट्रपतियों- प्रणब दा और प्रतिभा पाटिल जी ने जॉइन किया। इनके अलावा कई राजनीतिक पार्टियों के नेता, मीडिया, राजदूत और कई नए और पुराने दोस्त भी शामिल रहे।

पीएम मोदी के फिटनेस वीडियो का राहुल ने बनाया मजाक

वहीँ पार्टी में राहुल गांधी दोनों पूर्व राष्ट्रपतियों के बीच बैठे थे। इस दौरान उन्होंने कई लोगों से मुलाकात की और उनसे बातचीत की। इस दौरान उन्होंने पूर्व राष्ट्रपति। प्रणब मुखर्जी से बात की। शायद दोनों चीन को लेकर कोई बता कर रहे थे। मुखर्जी उन्हें कुछ समझा रहे थे। तभी राहुल गाँधी ने पीएम मोदी का मजाक उड़ाते हुए अंग्रेजी में उनसे पूछा कि क्या आपने उनका (मोदी) फिटनेस वीडियो देखा?”उन्होंने कोई जवाब नहीं दिया, शायद उन्होंने नहीं देखा हो। लेकिन टेबल पर बैठे अन्य नेताओं ने वीडियो पर मजाकिया अंदाज में चर्चा शुरू कर दी। इस दौरान राहुल गांधी ने वीडियो को ‘विचित्र’ बता दिया!

 

Related Articles