विपक्षी दलों ने फिर नहीं होने दी राज्यसभा की कार्यवाही, दिनभर के लिए स्थगित

0

नई दिल्ली| संसद में चल रहे बजट सत्र के दौरान विपक्षी पार्टियों द्वारा किये जा रहे हंगामे की वजह से अभी तक राज्यसभा और लोकसभा दोनों सदनों की कार्यवाही एक भी दिन सुचारू रूप से चल नहीं सकी है। ऐसा ही कुछ मंगलवार को भी देखने को मिला जब विपक्षी पार्टी के सदस्यों द्वारा किये गए हंगामे की वजह से राज्यसभा की कार्यवाही दिन भर के लिए स्थगित कर दी गई।

मिली जानकारी के अनुसार, मंगलवार सुबह जब राज्यसभा की कार्यवाही शुरू होने के बाद सदन के सभापति और उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने सेवानिवृत्त सदस्यों को बोलने की इजाजत दी। लेकिन तभी तेलुगू देशम पार्टी (टीडीपी) व अन्नाद्रमुक के सदस्य सभापति के आसन के पास पहुंच गए व प्रदर्शन करने लगे।

हालांकि इस दौरान सभापति ने विरोध कर रहे सदस्यों से सेवानिवृत्त सदस्यों को विदाई देने की अपील भी की लेकिन उनपर उसका भी कोई असर नहीं हुआ। नायडू ने पहले राज्यसभा की कार्यवाही 15 मिनट के लिए स्थगित कर दी और सदन के नेताओं को अपने कक्ष में आने को कहा। लेकिन 15 मिनट बाद जब दोबारा सदन की कार्यवाही शुरू हुई तब भी माहौल वैसा ही था जैसा कार्यवाही रोकने के दौरान था।

जैसे ही राज्यसभा की कार्यवाही फिर शुरू हुई विरोध कर रहे सदस्य फिर से हंगामा करने लगे। सभापति द्वारा अनुशासनात्मक कार्रवाई की चेतावनी व सदन की परंपरा बनाए रखने के आग्रह भी किया लेकिन सांसदों पर इसका भी कोई असर नहीं हुआ।

इसके बाद नायडू ने राज्यसभा की कार्यवाही दिन भर के लिए स्थगित कर दी। उन्होंने कहा कि यदि स्थिति में बुधवार तक सुधार नहीं होता है तो वह कार्रवाई करने पर विचार करेंगे।

loading...
शेयर करें