Oscars Awards : लियोनार्डो बेस्ट एक्टर, Spotlight बेस्ट फिल्म

0

लॉस एंजेलिस| हॉलीवुड एक्टर लियोनार्डो डिकैप्रियो को 88वें Oscars Awards में बेस्ट एक्टर के अवॉर्ड से नवाजा गया। लियोनार्डो को फिल्म ‘द रेवनंट’ के लिए यह अवॉर्ड  मिला है। लियोनार्डो पिछले कई सालों से ऑस्कर में बेस्ट एक्केटर के लिए नामांकित हो रहे थे, लेकिन इस बार वह यह अवॉर्ड जीतने में सफल रहे।

Oscars Awards

Oscars Awards में बेस्ट एक्टर और डायरेक्टर का अवॉर्ड ले गई फिल्म  ‘द रेवनंट’

‘द रेवनंट’ साल 1820 के दशक के एक ऐसे व्यक्ति की कहानी है, जो भालू के हमले और दोस्तों द्वारा धोखा देकर मरने के लिए छोड़ दिए जाने के बाद जिंदगी के लिए संघर्ष करता है।

‘स्पॉटलाइट’ ने बेस्ट फिल्म के लिए ऑस्कर जीता। इस क्रम में इसने लियोनाडरे डिकैप्रियो अभिनीत ‘द रेवनन्ट’ को पछाड़ दिया। ‘द रेवनन्ट’ ने बेस्ट एक्टर इन अ लीडिंग रोल और सर्वश्रेष्ठ निर्देशन के लिए ऑस्कर जीता। ‘स्पॉटलाइट’ को सर्वश्रेष्ठ मूल पटकथा के लिए भी ऑस्कर से नवाजा गया।

टॉम मैककार्थी निर्देशित यह फिल्म साल 2001 की एक घटना से रूबरू कराती है, जहां द बोस्टन ग्लोब समाचारपत्र की स्पॉटलाइट टीम के पत्रकार फादर जॉन जियोघन से जुड़े यौन उत्पीड़न मामले की जांच शुरू करते हैं। फादर पर 80 से ज्यादा लड़कों का यौन उत्पीड़न करने का आरोप होता है।

एलेहांद्रो जी. इनयारिटू को ‘द रेवनन्ट’ फिल्म के लिए सर्वश्रेष्ठ निर्देशक के ऑस्कर से सम्मानित किया गया। इस श्रेणी में ‘द रेवनन्ट’ के अलावा एडम मक्कैय (द बिग शॉर्ट), जॉर्ज मिलर(मैड मैस: फ्यूरी रोड), लेनी अब्राहमसन (रूम) और टॉम मक्कार्थी (स्पॉटलाइट) को नामांकित किया गया था।

‘द रेवनन्ट’ में मशहूर अभिनेता लियोनाडरे डिकैप्रियो मुख्य भूमिका में हैं, जिन्हें इसी फिल्म के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का ऑस्कर जीता। इनयारिटू ने सर्वश्रेष्ठ निर्देशक का ऑस्कर जीतने के बाद कहा कि फिल्म बनाना सबसे मुश्किल सफर है।

उन्होंने कहा, “मुझे कहना होगा कि इसका ताल्लुक बजट, शैली, लक्ष्य या फिल्म के साइज से नहीं है। हर फिल्म को बनाना बहुत मुश्किल होता है।”

उन्होंने अपने भाषण का अंत इस बात के साथ किया कि ‘हमेशा यह बात ध्यान रखनी चाहिए कि चमड़ी का रंग उतना ही अप्रासंगिक या बेमतलब है, जितनी की हमारे बालों की लंबाई।’

loading...
शेयर करें