‘अदर कंट्री’ के अभिनेता डेविड गुलपिल का 68 साल की उम्र में निधन

नई दिल्ली: वर्ध अभिनेता डेविड गुलपिल जिन्होंने 1971 की अपनी पहली फिल्म ‘वॉकअबाउट’ में स्क्रीन पर जलवा बिखेरा और हाल ही में अपने उल्लेखनीय जीवन के बारे में एक जीवनी वृत्तचित्र में अभिनय किया था। उनका 68 वर्ष की आयु में निधन हो गया। वैराइटी के अनुसार, गुलपिलिल को फेफड़ों के कैंसर का पता चला था बहुत साल पहले।

ऑस्ट्रेलियाई अभिनेता अभिनय गायन और पेंटिंग सहित प्रतिभाओं के साथ एक अग्रणी स्वदेशी कलाकार थे। उनके फिल्म क्रेडिट में ‘द लास्ट वेव’, ‘क्रोकोडाइल डंडी’, ‘द ट्रैकर’, ‘रैबिट-प्रूफ फेंस’, ‘टेन कैनोस’, ‘गोल्डस्टोन’ और ‘चार्लीज कंट्री’ शामिल हैं। टीवी क्रेडिट में ‘पाइन गैप’ और ‘द टाइमलेस लैंड’ शामिल हैं।

“यह गहरे दुख के साथ है कि मैं दक्षिण ऑस्ट्रेलिया के लोगों के साथ एक प्रतिष्ठित, पीढ़ी में एक बार जाने वाले कलाकार के निधन को साझा करता हूं, जिन्होंने ऑस्ट्रेलियाई फिल्म और आदिवासी प्रतिनिधित्व के इतिहास को परदे पर आकार दिया – डेविड गुलपिलिल रिदजिमिरारिल दलाईथंगु (एएम) दक्षिण ऑस्ट्रेलिया के प्रीमियर स्टीवन मार्शल ने सोमवार को एक बयान में कहा।

डेविड गुलपिलिल योलन्गु लोगों के मंडलपिंगु कबीले से थे और उनका पालन-पोषण अर्नहेम लैंड में पारंपरिक तरीकों से हुआ था। अपने बाद के वर्षों में, वह मरे ब्रिज के निवासी थे। वह एक भाई, बेटा, दोस्त, पिता, दादा और पति था। एक अभिनेता, नर्तक, गायक और चित्रकार, वह ऑस्ट्रेलिया के अब तक के सबसे महान कलाकारों में से एक थे।

मार्शल ने कहा कि डेविड गिलपिलिल का जीवन संघर्षों के बिना नहीं था – उन्होंने नस्लवाद और भेदभाव का सामना किया और अपनी पारंपरिक जीवन शैली और अपनी सार्वजनिक प्रोफ़ाइल के बीच विभाजन के दबाव के साथ रहते थे।

 

Related Articles