हमारी सोंच की गति से भी तेज बढ़ रहा है दुनिया भर में समुद्र का स्तर

0

वाशिंगटनः समुद्र का स्तर दुनिया भर में शायद हमारे अनुमानों के मुताबिक नहीं बल्कि इससे भी कहीं ज्यादा तेजी से फैल रहा है। मतलब समुद्र का स्तर बढ़ने की दर जितनी हम सोच रहे हैं, हालात उसके विपरीत है। एक अध्ययन के मुताबिक वर्तमान में समुद्र का स्तर मापने के साधनों से सही आंकड़े नहीं मिल रहे हैं।

जर्नल साइंस में प्रकाशित एक अध्ययन में यह सवाल उठाया गया कि अमेरिका में दक्षिणी लुइसियाना जैसे निचले स्तर के तटीय क्षेत्रों में समुद्र के स्तर में वृद्धि किस तरह मापी जाती है। समुद्र के स्तर में वृद्धि को पारंपरिक रूप से टाइड गेज के माध्यम से मापा जाता है। हालांकि, यह समुद्र के स्तर की सापेक्ष वृद्धि को नहीं बताता।

अमेरिका की ट्यूलन युनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने तर्क दिया है कि दक्षिणी लुइसियाना जैसे तटीय क्षेत्रों में टाइड गेज कहानी का केवल एक हिस्सा ही बताते हैं।

अध्ययन से पता चलता है कि हम निचले स्तर के तटीय क्षेत्रों में समुद्र के स्तर को जिस तरह से मापते हैं उस पर पुनर्विचार की आवश्यकता है। उन्होंने बताया कि टाइड गेज के माध्यम से गहरे समुद्रों में स्तर बढ़ने की तो माप हो सकती है, लेकिन उथली जगहों पर इसके परिणाम सही नहीं होते। यह समुद्र स्तर की सापेक्ष वृद्धि को नहीं दर्शाता है।

loading...
शेयर करें