ठंड में कोरोना को मात, स्वास्थ्य विभाग ने जारी किए बचाव के उपाय की एडवाइजरी

ठंड में कोरोना से बचने के लिए समुचित बचाव के उपाय की एडवाइजरी जारी

विदिशा: मध्यप्रदेश के विदिशा जिला स्वास्थ्य विभाग ने शीत ऋतु में कोविड-19 के नियंत्रण के लिए सामान्य निर्देशों की एडवाईजरी जारी की गई है। कार्यस्थलों पर सार्वजनिक हाथ धुलाई के स्थानों पर साबुन अथवा हैन्ड सैनिटाईजर की पर्याप्त व्यवस्था।

शीत ऋतु में कोविड-19 से बचाव

यहां जारी एडवाईजरी में बताया गया है कि शीत ऋतु में कोविड-19 के नियंत्रण के लिए नागरिक लंबी आस्तीन वाले परिधानों का उपयोग करें, ऊनी कपड़े अथवा कई परतों वाले वस्त्र पहने, सिर तथा तलवों को ठंड से बचाने, शारीरिक तापमान में आकस्मिक परिवर्तन से बचाव के उपायों को अपनाए।

श्वसन शिष्टाचार का पालन

शीत ऋतु में प्रायः घरों में खिड़की-दरवाजे बंद रखे जाने के कारण घरेलू सदस्यों में श्वसन संक्रमण जैसे सर्दी, खासी, मौसमी फ्लू आदि की भी अधिकता देखी जाती है, जिसके बचाव के लिए शारीरिक दूरी, मास्क का उपयोग, बार-बार हाथों की स्वच्छता साबुन-पानी से हाथ धोकर अथवा सैनिटाईजर का उपयोग कर तथा श्वसन शिष्टाचार का पालन करें।

मौसम में प्रदूषणयुक्त हवा

इसमें बताया गया है कि सर्दियों के मौसम में अक्सर धुआं अथवा प्रदूषणयुक्त हवा नीचे जमती है, जिससे श्वसन, ह्रदय रोग से ग्रस्त व्यक्तियों तथा बुजुर्गो को अधिक समस्या हो सकती है। अत: ऐसे सवंदेनशील व्यक्ति घर से बाहर निकलने से परहेज करें। बंद तथा भीड़-भाड़ वाले स्थलों जैसे बाजार, मनोरजंन पार्क, थियेटर, धार्मिक आयोजन, विवाह समारोह आदि में जाने से बचा जाए।

सार्वजनिक स्थलों पर सुरक्षा

एडवाईजरी में बताया गया है कि कार्यस्थलों पर सार्वजनिक हाथ धुलाई के स्थानों पर साबुन अथवा हैन्ड सैनिटाईजर की पर्याप्त व्यवस्था रखी जाये। पेयजल एवं हैन्ड वॉशिंग स्टेशन, शौचालय, शावर आदि की नियमित सफाई सुनिश्चित की जाये। सार्वजनिक स्थलों पर जगह-जगह पर ढक्कन वाले डस्टबिन रखे जाये ताकि समस्त अधिकारियों, कर्मचारियों तथा स्टाफ द्वारा उपयोग किये गये फेस कवर मास्क का सुरिक्षत निपटान किया जा सके।

शारीरिक से दूरी बनाए

लिफ्ट में शारीरिक दूरी अपनाई जाये एवं एक समय पर केवल सीमित व्यक्तियों को ही प्रवेश दिया जाये। इसके साथ ही सभी नागरिक कोरोना के संबंध में जारी गाइड लाइन का पालन अवश्य करें।

यह भी पढ़े:सोनिया और राहुल का बड़ा दावा, कहा- ‘सत्ता में आने पर किसान विरोधी तीनों कानून फाड़ देंगे’

यह भी पढ़े:देश में पेट्रोल और डीजल के दाम लगातार दूसरे दिन फिर बढ़े, जानें कितनी हुई बढ़ोतरी

Related Articles

Back to top button