IPL
IPL

दिल्ली में Oxygen संकट, अरविंद केजरीवाल केंद्र सरकार को बोले Thank You

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा, मैं केंद्र सरकार और दिल्ली हाईकोर्ट का शुक्रिया करना चाहता हूं, पिछले दो-तीन दिन में उन्होंने हमारी बहुत मदद की है जिसकी वजह से अब ऑक्सीजन दिल्ली पहुंचने लगी है

नई दिल्ली: कोरोना (Corona) की दूसरी वेव में दिल वालो कि दिल्ली (Delhi) इस समय कोरोना संकट से जूझ रही है। अस्पतालों में ऑक्सीजन (Oxygen) कि कमी पड़ गई है। स्थिति को देखते हुए दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने कहा कि ये बहुत बड़ी आपदा है, अगर इसमें हम हरियाणा, पंजाब, तमिलनाडु, गुजरात, पश्चिम बंगाल में बंट गए तो भारत नहीं बचेगा, इस वक्त हमें एक-दूसरे की मदद करनी है। अगर दिल्ली में जरूरत से ज्यादा ऑक्सीजन होगी तो हम दूसरे राज्यों को देंगे।

हवाईजहाज से ऑक्सीजन

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा किकेंद्र सरकार ऑक्सीजन का कोटा और कौन सी कंपनी ये कोटा देगी ये तय करती है। दिल्ली में ऑक्सीजन नहीं बनती है, सारी ऑक्सीजन बाहर के राज्यों से आती है। ऑक्सीजन की कंपनियां जिन राज्यों में हैं, उनमें से कुछ राज्य सरकारों ने उन कंपनियों से दिल्ली के कोटे की ऑक्सीजन भेजनी रोक दी।

अरविंद केजरीवाल ने कहा, हमारा ऑक्सीजन का जो कोटा बढ़ा है, उसमें काफी ऑक्सीजन ओडिशा से आनी है। बढ़े हुए कोटे की ऑक्सीजन को दिल्ली पहुंचने में कुछ दिन लग जाएंगे, हम कोशिश कर रहे हैं कि हवाईजहाज से ऑक्सीजन लाई जा सके। राज्यों ने कहा कि दिल्ली का कोटा भी हम इस्तेमाल करेंगे, दिल्ली के ट्रक नहीं जाने देंगे। मैं केंद्र सरकार और दिल्ली हाईकोर्ट का शुक्रिया करना चाहता हूं, पिछले दो-तीन दिन में उन्होंने हमारी बहुत मदद की है जिसकी वजह से अब ऑक्सीजन दिल्ली पहुंचने लगी है।

ICU बेड देने का अनुरोध

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा, ICU बेड की दिक्कत है, हमने केंद्र सरकार से 700-800 ICU बेड देने का अनुरोध किया है। दिल्ली में पिछले 3 दिन से ऑक्सीजन की गंभीर समस्या चल रही है। कल 378 मीट्रिक टन ऑक्सीजन भी नहीं आ पाया था इसलिए कल बहुत गंभीर समस्या आई थी।

दिल्ली में संक्रमण का आंकड़ा

पिछले 24 घंटों में दिल्ली (Delhi) में 24,638 नए COVID-19 के मामले सामने आए है। संक्रमण से 24,600 रिकवरी और 249 मौतें दर्ज की गई है।

कोरोना वायरस के कुल मामले 9,30,179
कोरोना संक्रमण से कुल रिकवरी 8,31,928
कोरोना से मृत्यु 12,887
कोरोना संक्रमण के सक्रिय मामले 85,364

यह भी पढ़ेIPL 2021: जीत के बावजूद RCB करेगी बदलाव, RR में शामिल होगा ये खिलाड़ी, देखें Playing XI

Related Articles

Back to top button