IPL
IPL

Oxygen Express :ऑक्सीजन की बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए ट्रेन चलाएगा रेलवे

नई दिल्ली : कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों और उसके अनुरूप आक्सीजन की आपूर्ति में कमी को पूरा करने के लिए इंडियन रेलवे ने देशभर में Oxygen Express ट्रेन चलाने का ऐलान किया है। रेलवे देशभर में लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन और ऑक्सीजन सिलेंडरों के सप्लाई के लिए अगले कुछ दिन में ऑक्सीजन एक्सप्रेस चलाएगा।

जल्द शुरू होगा Oxygen Express अभियान

रेलवे अधिकारियों ने जारी अपने बयान में कहा कि खाली टैंकर जमशेदपुर, विशाखापत्तनम, बोकारो और राउरकेला से लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन भरने के लिए सोमवार को मुंबई और उसके आसपास कलमबोली और बोइसर स्टेशनों से चलेंगे। मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र की सरकारों ने इससे पहले रेलवे से पूछा था कि क्या उसके रेल नेटवर्क के जरिए लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन टैंकरों को एक जगह से दूसरी जगह पर ले जाया जा सकता है।

दोनों राज्य सरकारों की गुज़ारिश पर रेलवे ने तुरंत लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन की आवाजाही के लिए तकनीकी पहलुओं पर विचार करना शुरू कर दिया था। एक अधिकारी ने पीटीआई को दिए अपने बयान में कहा कि 19 अप्रैल को खाली टैंकर चलेंगे, लिहाज हम अगले कुछ दिन में ऑक्सीजन एक्सप्रेस (Oxygen Express Trains) अभियान शुरू होने की उम्मीद करते हैं। इस से जहां कहीं मांग होगी, हम वहां ऑक्सीजन भेज सकेंगे। इस के लिए विशाखापत्तनम, अंगुल और भिलाई में रैंप तैयार किए जा चुके हैं। कलमबोली में पहले से मौजूद रैंप को और मजबूत किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें : कोरोना के मद्देनज़र नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने IIT-JEE (Main) किये postpone

Related Articles

Back to top button