PM-CARES फंड से देश के सरकारी अस्पतालों में लगेंगे ऑक्सीजन जेनरेशन प्लांट

नई दिल्ली : देश के कई अस्पतालों में ऑक्सीजन की अवेलेबिलिटी को बढ़ाने के लिए सेंट्रल गवर्नमेंट ने एक बड़ा फैसला लिया है। जिसके तहत अब पीएम केयर्स फंड से देश के सरकारी अस्पतालों में 550 से ज़्यादा ऑक्सीजन जनरेशन प्लांट तैयार किए जाएंगे।

प्राइम मिनिस्टर ऑफिस से मिली जानकारी के मुताबिक, पीएम मोदी ने निर्देश दिया है कि इन ऑक्सीजन प्लांट को जल्द से जल्द चालू किया जाये। यह प्लांट डिस्ट्रिक्ट लेवल पर ऑक्सीजन की अवेलेबिलिटी को बढ़ावा देंगे। पीएम ऑफिस के मुताबिक, इन ऑक्सीजन प्लांट के लिए फंड PM-CARES से दिया जाएगा।

PM-CARES फंड से देश का पब्लिक हेल्थ केयर सिस्टम होगा बेहतर

पीएम ऑफिस ने बताया कि जल्द बनने वाले इन प्लांट्स के पुर्ज़ों की खरीद स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के माध्यम से की जाएगी।  सरकारी अस्पतालों में ऑक्सीजन जनरेशन प्लांट लगाने के पीछे गवर्नमेंट का मकसद देश के पब्लिक हेल्थ केयर सिस्टम को बेहतर करना है।

पीएम ऑफिस के बयान के अनुसार, बनकर तैयार होने के बाद इन-हाउस कैप्टिव ऑक्सीजन जेनरेशन सुविधा जिले के अस्पतालों  की रोज़मर्रा की मेडिकल ऑक्सीजन की खपत को पूरा करेगा। पीएम ऑफिस ने बताया कि इस तरह की प्रणाली लंबे समय तक यह सुनिश्चित करेगी कि जिलों के सरकारी अस्पतालों को ऑक्सीजन की आपूर्ति में अचानक रुकावट का सामना न करना पड़े और  मरीजों के लिए हर वक़्त ऑक्सीजन का पर्याप्त स्टॉक मौजूद रहे।

यह भी पढ़ें : कोविड क्राइसिस के मद्देनज़र Liquid Oxygen के नॉन मेडिकल यूज़ पर सरकार ने लगाई रोक

Related Articles