दो राज्यों में कल से शुरू होगी धान की खरीद, किसानों ने वापस लिया धरना

पंजाब: धान खरीद में हो रही देरी को लेकर पंजाब और हरियाणा में किसानों के विरोध के बीच केंद्रीय मंत्री अश्विनी कुमार चौबे ने ऐलान किया है कि दोनों राज्यों में तीन अक्टूबर से खरीद शुरू हो जाएगी। चौबे ने मीडिया को संबोधित करते हुए कहा, “कल से हरियाणा के साथ-साथ पंजाब में भी खरीद शुरू हो जाएगी।” अश्विनी कुमार चौबे, जो उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण राज्य मंत्री भी हैं।

उन्होंने दिल्ली में हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर से मुलाकात की और इस निष्कर्ष पर पहुंचे है। सीएम खट्टर ने कहा, “मानसून में देरी के कारण केंद्र सरकार ने इस साल 1 अक्टूबर से धान और बाजरा की खरीद की शुरुआत 11 अक्टूबर तक के लिए टाल दी थी… जल्द शुरू करने की मांग है। खरीद कल से शुरू होगी।”

इससे पहले केंद्र सरकार ने पंजाब और हरियाणा में न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) के तहत धान की खरीद को 1 अक्टूबर से 11 अक्टूबर तक टालने का फैसला किया था। उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्रालय द्वारा शुक्रवार (1 अक्टूबर) को जारी एक प्रेस विज्ञप्ति के माध्यम से इसकी घोषणा की गई।

सीएम खट्टर ने धान और अन्य फसलों की खरीद की नई तारीख की घोषणा की, वहीं उन्होंने संयुक्त किसान मोर्चा से सरकार के खिलाफ अपना विरोध वापस लेने का भी आग्रह किया। उन्होंने कहा, ‘कल से धान की खरीद शुरू हो जाएगी।

इस संबंध में फैसला केंद्र सरकार से बातचीत के बाद लिया गया है। किसानों की मांग पूरी कर दी गई है, इसलिए अब आंदोलन का कोई कारण नहीं बचा है।’

 

Related Articles