भारत सरकार ने पद्म पुरस्कारों का किया ऐलान, इन हस्तियों को मिलेगा सम्मान

नई दिल्ली: केंद्र की मोदी सरकार ने गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर साल 2021 में देश के सर्वोच्च नागरिक के लिए पद्म पुरस्कारों (Padma Awards) का ऐलान किया है। पद्म पुरस्कारों (Padma Awards) की तीन श्रेणियों में पद्म विभूषण, पद्म भूषण और पद्म श्री सम्मान शामिल होते हैं और इनसे ही सम्मानित किया जाता है। सरकार ने इस साल 72वें गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर पद्म सम्मान से सम्मानित होने वाली हस्तियों के नामों का ऐलान कर दिया है।

जापान के पूर्व पीएम शिंजो आबे, गायक एसपी बालासुब्रमण्यम, सैंड कलाकार सुदर्शन साहू, पुरातत्वविद बीबी लाल, मेडिसिन में डॉ बेले मोनाप्पा हेगड़े, विज्ञान में नरेंद्र सिंह कपानी और मौलाना वहीदुद्दीन खान को पद्म विभूषण से सम्मानित किया जाएगा।

ये भी पढ़ें : Ayodhya: Republic Day के दिन रखी जाएगी मस्जिद की सांकेतिक नींव

पूर्व लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन, प्रधानमंत्री के पूर्व प्रधान सचिव नृपेंद्र मिश्रा, पूर्व केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान मरणोपरांत, असम के पूर्व सीएम तरुण गोगोई मरणोपरांत, कृष्णन नायर शांताकुमारी चित्रा, चंद्रशेखर कांबरा, केशुभाई पटेल, रजनीकांत देवीदास श्रॉफ, तरलोचन सिंह और धर्मगुरु कल्बे सादिक को पद्म भूषण से सम्मानित किया जाएगा।

ये भी पढ़ें : पुर्तगाल ( Portugal ) के राष्ट्रपति डी सोउसी ने जीता पहला दौर

72वें गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर पद्म पुरस्कार से सम्मानित होने वाली हस्तियों को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बधाई दी है। पीएम मोदी ने ट्वीट किया, हमें उन सभी पर गर्व है, जिन्हें पद्म पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। जीवन के विभिन्न क्षेत्रों के इन असाधारण शख्सियतों ने दूसरों के जीवन में गुणात्मक परिवर्तन लाए हैं।

Related Articles