पाकिस्तान और तुर्की को अमेरिका से लगा बड़ा झटका, इस डील पर लगाई रोक

वाशिंगटन: पाकिस्तान और तुर्की को एक बार फिर अमेरिका (America) से बड़ा झटका लगा है। तुर्की में बने 30 लड़ाकू हेलीकॉप्टर्स को अमेरिका (America) ने पाकिस्तान को देने पर रोक लगा दी है। तुर्की के राष्ट्रपति कार्यालय के प्रवक्ता इब्राहिम कालिन ने इस बात की पुष्टि करते हुए बताया है कि अमेरिका ने तुर्की में बने 30 लड़ाकू हेलीकॉप्टर्स को पाकिस्तान को बेचने पर रोक लगा दी है। इसके आगे उन्होंने पाकिस्तान से कहा है कि अब वें चीन से हेलीकॉप्टर्स खरीदें।

इस वजह से लेनी पड़ती है मंजूरी

दरअसल, तुर्की में बने एटीएके-टी-129 लड़ाकू विमान में अमेरिकी इंजन लगे हुए हैं। इस विमान में दो इंजन लगे हुए है और इसमें इतनी क्षमता है कि ये हर मौसम में लड़ाई कर सकता है। अमेरिकी इंजन लगे होने की वजह से इस विमान के निर्यात के लिए तुर्की को पहले अमेरिका से मंजूरी लेनी होती है। इस मामले पर कालिन ने दावा करते हुए बताया है कि इस रोक से अमेरिका को अधिक नुकसान हो सकता है। तुर्की पाकिस्तान का पुराना दोस्त माना जाता है।

ये भी पढ़ें : IPL 2021 से पहले आरसीबी को लगा बड़ा झटका, इस खिलाड़ी ने अपना नाम लिया वापस

1.5 अरब डॉलर की हुई थी डील

जुलाई 2018 में दोनों देशों के बीच तुर्की में बने हेलीकॉप्टर को लेकर 1.5 अरब डॉलर की डील हुई थी। मगर पेंटागन ने तुर्की की कंपनी को इंजन के लिए निर्यात लाइसेंस नहीं दिया, जिससे डिलिवरी की तारीख आगे बढ़ गई। यह मल्टीरोल हेलीकॉप्टर दिन-रात में कभी भी न सिर्फ शत्रु पर हमला कर सकता है बल्कि उसकी निगरानी भी कर सकता है।

ये भी पढ़ें : बढ़ रहा अपराधों का ग्राफ, एक बार फिर हुई लाखों की डकैती, सीसीटीवी में देखें वारदात

Related Articles