70वें स्‍वतंत्रता दिवस पर पाकिस्‍तान ने फहराया एशिया का सबसे बड़ा झंडा

0

लाहौर। भारत का पड़ोसी देश पाकिस्‍तान सोमवार को अपना 70वां स्‍वतंत्रता दिवस मना रहा है। इस मौके पर पाक ने अटारी-वाघा सीमा पर सबसे बड़ा झंडा फहराया। पाकिस्‍तान आर्मी चीफ कमर बाजवा भी वहां उपस्थित रहे।

रात 12 बजे फहराया झंडा

पाकिस्तान आर्मी चीफ कमर जावेद बाजवा ने मध्य रात्रि को 12 बजे सीमा पर ध्वज फहराया और इसी के साथ ही देश में स्वतंत्रता दिवस के जश्न की शुरूआत हो गई। बताया जाता है कि यह ध्वज दक्षिण एशिया का अभी तक का सबसे बड़ा और विश्‍व का आठवां सबसे बड़ा ध्वज है।

झंडे की लंबाई 400 फुट है

पाकिस्तान में बने इस ध्वज की लंबाई तथा चौड़ाई क्रमश: 120 फुट एवं 80 फुट है। इसकी लंबाई 400 फुट है। जनरल कमर जावेद बाजवा ने इस मौके पर कहा, करीब 77 वर्ष पहले, इसी शहर लाहौर में पाकिस्तान का प्रस्ताव पास हुआ था। पाकिस्तान रमजान महीने की 27 वीं रात को अस्तित्व में आया था, यह बहुत ही शुभ रात थी।

सेना प्रमुख

आतंक खत्‍म करने की कही बात

कमर बाजवा ने कहा कि आज, हमारा देश कानून एवं संविधान के मार्ग पर आगे बढ़ रहा है। सभी संस्थान उचित रूप से काम कर रहे हैं। हम पाकिस्तान को कायद-ए-आजम और अल्लामा इकबाल के सपनों का देश बनाएंगे। बाजवा ने कहा कि हमने कई बलिदान दिए हैं, हम अपने शहीदों को कभी नहीं भूलेंगे। हम पाकिस्तान में प्रत्येक आतंकी का खात्मा करेंगे। हम अपने दुश्मनों को बताना चाहते हैं कि चाहे वह पूर्व में हो या पश्चिम में आपकी गोलियां खत्म हो जाएंगी लेकिन हमारे जवान हमेशा मोर्चे पर रहेंगे।

कमर बाजवा बोले, किसी को नहीं करेंगे निराश

पाकिस्तान की आंतरिक तथा बाहरी चुनौतियां के बारे में जनरल बाजवा ने कहा कि मैं आपको आश्‍वासन देता हूं कि हम आपको कभी निराश नहीं करेंगे। ऐसी कोई भी शक्ति जिसका लक्ष्य पाकिस्तान, सेना तथा अन्य संस्थानों को कमजोर करना है, उनके प्रयासों को विफल किया जाएगा। अन्य वक्ताओं ने उन लोगों को भी श्रद्धांजलि दी जो बंटवारे के दौरान पाकिस्तान जाते समय मारे गए थे।

loading...
शेयर करें