पाकिस्तान: ‘सत्ता’ के लिए नवाज परिवार और इमरान खान में घमासान, मतदान शुरू

0

इस्लामाबाद| पाकिस्तान में कड़ी सुरक्षा के बीच बुधवार को मतदान शुरू हो गया। यह 11वां आम चुनाव है। इस चुनाव को लेकर मतदाताओं में खासा उत्साह है। सुबह से ही तदान केंद्रों के बाहर बड़ी संख्या में मतदाताओं का हुजूम जुटना शुरू हो गया। पहला वोट खैबर पख्तूनख्वा के चारसद्दा में डाला गया।

पाकिस्तान

मतदान केंद्र आधिकारिक तौर पर सुबह आठ बजे खुले लेकिन मतदाताओं को सुबह सात बजे से ही मतदान केंद्रों के बाहर कतार में खड़े देखा गया। वोटिंग शाम 6 बजे तक चलेगी। आज ही वोटों की गिनती भी होनी है।

मुख्य मुकाबला शाहबाज शरीफ की पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन), बिलावल भुट्टो जरादारी की पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) और इमरान खान की पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) के बीच है।

आज तय हो जायेगा कि पाकिस्तान का अगला प्रधानमंत्री कौन बनेगा। आपको बता दें कि 272 सीटों के लिए 3,459 उम्मीदवार चुनावी मैदान में है। जबकि वहीँ पंजाब, सिंध बलूचिस्तान और खैबर-पख्तूनख्वा प्रांतीय असेंबली की 577 सीटों के लिए 8,396 उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। वहीं 10 करोड़ 60 लाख वोटर्स अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे।

देशभर में कानून एवं व्यवस्था बनाए रखने के लिए मतदान केंद्रों में 3,71,388 सुरक्षाकर्मियों को तैनात किया गया है। वहीँ आज अवकाश घोषित किया गया ताकि लोग बिना किसी रुकावट के अपने मताधिकार का प्रयोग कर सके।

निर्वाचन अधिकारियों के मुताबिक, 5,878 मतदान केंद्रों को अत्यधिक संवेदनशील घोषित किया गया है, इसका मतलब है कि यहां हिंसा हो सकती है। यहाँ कैमरों से निगरानी राखी जा रही है। चप्पे चप्पे पर सुरक्षाबल तैनात है। आपको दें कि पाकिस्तान के इतिहास में पहली बार चुनाव में  सैनिकों की तैनाती की गई है।

loading...
शेयर करें