मोदी को कॉपी कर रहे पाकिस्‍तान के नए पीएम, पाकिस्‍तान में शुरू की भारत जैसी ये योजनाएं

0

पाकिस्‍तानपाकिस्‍तान के नए-नए प्रधानमंत्री बने इमरान खान ने अपने पहले ही दिन से भारत को कॉपी करना शुरू कर दिया है। दरअसल इमरान खान ने बतौर वजीर ए आजम रविवार को पहली बार पाकिस्‍तान की जनता को संबोधित किया था। इस दौरान पीएम इमरान ने देश की मौजूदा हालत और भविष्‍य को देखते हुए कई योजनाओं का खाका पेश किया। इमरान ने इनमें कुछ ऐसी योजनाओं के बारे में भी बताया जो भारत के पीएम मोदी की योजनाओं से बहुत ज्‍यादा मेल खाती हैं। आइए जानते हैं कौन-कौन सी हैं पीएम मोदी की वो योजनाएं जिनको इमरान कर रहे हैं कॉपी…

स्वच्छ भारत योजना : इमरान ने सबसे बड़ी घोषणा स्वच्छ पाकिस्तान को लेकर की है। इमरान के मुताबिक, पाकिस्तान को वर्ल्ड क्लास कंट्री बनाने और टूरिज्म को सपोर्ट करने के लिए जरूरी है कि हम देश को साफ सुथरा बनाएं। उन्होंने लोगों से अगले पांच साल के भीतर देश को साफ करने की बात कही है।

आयुष्मान योजना : इमरान ने अपने भाषण में पाकिस्तान में स्वास्थ्य सुविधाओं की हालत पर चिंता जताते हुए कहा कि उनकी सरकार आम लोगों के परिवार को पांच लाख पाकिस्तानी रुपए की कीमत का मुफ्त इलाज मुहैया कराएगी। इमरान सरकार इसके लिए एक हेल्थ कार्ड जारी करेगी। मोदी सरकार ने भी आयुष्मान स्कीम के तहत हर गरीब परिवार को पांच लाख रुपए का सालाना इलाज मुफ्त देने का ऐलान किया है।

प्रधानमंत्री आवास योजना : पाकिस्तान के पीएम ने देश के हर परिवार को घर मुहैया कराने का वादा किया है। इमरान के मुताबिक- इसके लिए उनकी सरकार आने वाले सालों में 50 लाख नए घर बनाएगी। भारत में मोदी सरकार भी हर व्यक्ति को घर मुहैया कराने के लिए प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत काम कर रही है। इमरान ने अपने चुनावी कैंपेन के दौरान अपने नए पाकिस्तान का विजन देश की आवाम के सामने पेश किया था।

स्वजल स्कीम : इमरान ने अपने भाषण में एक और जिस बुनियादी चीज पर बात की वह है पानी। राष्ट्र के नाम संबोधन इमरान ने साफ किया कि देश में लोगों को पीने का साफ पानी नहीं मिल पा रहा है। कराची जैसे शहर में टैंकर माफिया पैदा हो गए हैं। उनकी सरकार यह सुनिश्चित करेगी कि पाकिस्तान के हर शहरी को साफ पानी मिल सके। इमरान के मुताबिक, उनकी सरकार हर शहरी को साफ पानी मुहैया कराएगी। मोदी सरकार भी देश के ग्रामीण इलाकों में हर व्यक्ति को साफ पानी मुहैया कराने के लिए स्वजल स्कीम पर काम कर रही है। इसके तहत पहले चरण में 115 जिलों में इस योजना को लागू किया जाना है।

मुद्रा स्कीम: इमरान ने देश में बढ़ती बोरेाजगारी को कम करने के लिए योजनाएं पेश की हैं, इसमें से एक योजना युवाओं को कारोबार के लिए प्रेरित भी करता है। इमरान ने कहा कि अपना बिजनेस शुरू करने के लिए उनकी सरकार इंट्रेस्ट फ्री लोन मुहैया कराएगी। मोदी सरकार भी मुद्रा योजना के तहत युवाओं को गारंट्री फ्री लोन मुहैया कराती है। इमरान ने लोगों ने ज्यादा से ज्यादा से ज्यादा टैक्स देने और ईमानदारी बरतने की अपील की।

स्किल इंडिया : पाकिस्तान दुनिया के उन देशों में शामिल है, जहां के युवाओं के पास ढंग का कोई रोजगार नहीं है। इसके सबसे बड़ा कारण उनकी सही स्कूलिंग और ट्रेनिंग का अभाव है। इमरान के मुताबिक, उनकी सरकार युवाओं में स्किल डेवलप करने लिए खास प्रोग्राम चलाएगी। मोदी सरकार भी युवाओं में स्किल पैदा करने के लिए स्किल इंडिया प्रोग्राम चला रही है। इमरान ने साफ किया कि बिना बेहतर बुनियादी सहूलियतों के पाकिस्तान दुनिया का डेवलप देश नहीं बन सकता है।

loading...
शेयर करें