पाकिस्तान के परमाणु वैज्ञानिक Abdul Qadeer का हुआ निधन

इस्लामाबाद : न्यूयॉर्क टाइम की रिपोर्ट के मुताबिक,  पाकिस्तानी परमाणु वैज्ञानिक Abdul Qadeer  का 10 अक्टूबर को 85 साल की उम्र में इस्लामाबाद में निधन हो गया है। आपको बता दें इन्हें पाकिस्तानी परमाणु प्रोग्राम का जनक मना जाता था।

भारत के भोपाल में जन्में थे Abdul Qadeer

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, पचासी साल के डॉ खान को छबीस अगस्त को रिसर्च लेबोरेटरिज हॉस्पिटल में कोविड इन्फेक्टेड होने के बाद भर्ती किया गया था। इसके बाद उन्हें रावलपिंडी में सेना के एक अस्पताल में भर्ती किया गया था। पाकिस्तानी मीडिया के मुताबिक, इससे पहले उन्हें इन्फेक्शन बढ़ने के कारण वेंटिलेटर पर रखा गया था।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि, डॉ. अब्दुल कादिर खान का जन्म स्वतंत्रता से पहले भारत के भोपाल में हुआ था और 1947 में भारत के विभाजन के बाद वो पाकिस्तान चले गये थे। पेशे से इंजीनियर खान एक दशक से अधिक वक्त तक परमाणु बम बनाने की तकनीक, मिसाइल बनाने के लिए यूरेनियम संवर्धन, मिसाइल में लगने वाले उपकरण और पुर्जों के व्यापार में काम कर चुके हैं। उन्हें 1996 और 1999 में दो बार पाकिस्तान के सर्वोच्च नागरिक सम्मान निशान-ए-इम्तियाज से भी नवाजा गया।

इस कड़ी में पाकिस्तान के रक्षा मंत्री परवेज खट्टक ने उनके निधन पर गहरा शोक व्यक्त करते हुए कहा कि कादिर का चले जाना एक बड़ी क्षति है। उन्होंने ट्वीट कर कहा कि पाकिस्तान हमेशा राष्ट्र के लिए उनकी सेवाओं का सम्मान करेगा!

यह भी पढ़ें : रूस के टाटरस्तान में क्रैश हुआ L-410 प्लेन, 16 हलाक

Related Articles