PAN की अपनी है अलग पहचान, जानें हर अक्षर और अंकों से जुड़ी खास बात

लखनऊ: परमानेंट अकाउंट नंबर (PAN) में 10 अंकों और अक्षरों का खास महत्व है और इसे इनकम टैक्स डिपार्टमेंट जारी करता है। इन अंकों से कुछ खास जानकारी और संकेत भी मिलते है। पैन पर शुरुआती के पांच अक्षर अल्फाबेटिक सीरीज में होते है जो A से Z तक होते हैं। जैसे ANKLG5809L

पैन का चौथा अक्षर (ANKLG5809L में लिखा गया L पैन होल्डर के स्टेटस के बारे में बताता है। यह अक्षर A,B,C,F,G,H,J,L,P,T में से कोई भी हो सकता है। इन सभी अक्षरों का अपना-अपना संकेत है।

अक्षरों से सभी बात समझ सकते है, A लिखने का मतलब एसोसिएशन ऑफ परसन (AoP), B का बॉडी ऑफ इंडिविजुअल (BoI), यहां सी मतलब कंपनी से है, F का फर्म या लिमिटेड लायबिलिटी पार्टनरशिप, G का गवर्मेंट एजेंसी, H यानी हिंदू अनडिवाइडेड फैमिली (HUF)।

PAN के चौथे अक्षर का अर्थ

अगर चौथा अक्षर J लिखा है तो इसका मतलब आर्टिफिशियल ज्यूरिडिकल परसन, L अक्षर है तो लोकल अथॉरिटी, P का मतलब किसी व्यक्ति (individual) से है जबकि यहां T लिखा हो तो उसे ट्रस्ट (trust) मान कर चलें। ऊपर उदाहरण के लिए दिया गया पैन (काल्पनिक) ANKLG5809L में चौथा अक्षर P है। इससे पता चलता है कि यह पैन किसी व्यक्ति का है, न कि किसी ट्रस्ट, सरकारी एजेंसी या लोकल अथॉरिटी का।

पांचवा अक्षर क्या बताता है

पैन का पांचवां अक्षर बेहद खास होता है, यह पैन होल्डर के सरनेम का पहला अक्षर बताता है। इसके अलावा पैन किसी व्यक्ति का हो, न कि संस्था या ट्रस्ट का। अगर पैन किसी व्यक्ति का न होकर किसी एजेंसी, अथॉरिटी, ट्रस्ट या एचयूएफ आदि का हो तो उसका पांचवां अक्षर पैन होल्डर के नाम का पहला अक्षर बताता है। ANKLG5809L में पांचवां अक्षर G है जिससे पैन होल्डर के नाम का पहला अक्षर पता चलता है।

बाकी के अक्षर क्या बताते हैं

इसके बाद बाकी के चार अक्षर सिक्वेंशियल नंबर होते हैं जो 0001 से 9999 तक हो सकते हैं, जैसे कि ANKLG5809L पैन का अंतिम अक्षर यानी कि 10वां अक्षर अल्फाबेटिक चेक डिजिट होता है, ANKLG5809L  में अंतिम अक्षर L है। इन सभी अंकों और अक्षरों का मेल पैन को एक खास पहचान देता है। हर पैन अपने आप में यूनिक है और वह किसी दूसरे से मेल नहीं खाता। इसमें डुप्लिकेसी नहीं कर सकते और पैन खो जाए तो पहले वाले नंबर पर ही दूसरा पैन ले सकते हैं लेकिन नंबर में अंतर नहीं होता।

 

Related Articles